Baba Ramdev News: योग गुरु बाबा रामदेव ने देशभर में गायों में तेजी से फैल रही लंपी बीमारी के लिए पाकिस्तान को जिम्मेदार ठहराया. स्वामी रामदेव ने कहा कि देश के कई राज्यों में लंपी संक्रमण तेजी से फैला है. इनमें उत्तराखंड भी शामिल है. संक्रमण से पशुओं की मौत हो रही है. उन्होंने आशंका जताई कि यह वायरस मानव निर्मित हो सकता है और संभव है कि पाकिस्तान से भारत आया हो.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बाबा रामदेव हरिद्वार के भूपतवाला स्थित व्यास धाम में आनंद अखाड़े के आचार्य महामंडलेश्वर स्वामी बालकानंद गिरी से मुलाकात करने पहुंचे थे. यहां उन्होंने पत्रकारों से बातचीत में यह बात कही.


पहले भी कर चुके हैं यह दावा
इससे पहले शुक्रवार को भी रामदेव लंपी बीमारी के पाकिस्तान से आने का दावा कर चुके हैं. रामदेव ने सुझाव दिया था कि सरकार को इस बीमारी के बारे में जागरूकता पैदा करनी चाहिए. उन्होंने आरोप लगाया कि यह बीमारी ‘‘पाकिस्तान से आई हो सकती है.’’


हम इस वायरस पर काम कर रहे हैं
रामदेव ने कहा था, ‘हम लंपी स्किन डिजीज वायरस पर काम कर रहे हैं.’ उन्होंने कहा कि इस बीमारी से करीब एक लाख गायों की मौत हो चुकी है.  उन्होंने कहा कि इस बीमारी ने हरिद्वार में उनके आश्रय गृह में कई गायों को भी प्रभावित किया लेकिन एक भी गाय की मौत नहीं हुई.


रामदेव ने कहा, ‘हमने गिलोय जैसी आयुर्वेदिक दवाओं से गायों का इलाज किया. बेहतर रोग प्रतिरोधक क्षमता वाली गायें इस बीमारी से संक्रमित नहीं थीं.’



(ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)