Odisha rail accident latest update: ओडिशा के बालासोर में हुए दर्दनाक हादसे को हुए करीब 36 घंटे बीत चुके हैं. इस हादसे में 288 लोगों की मौत हो चुकी है. घायलों की हालत पर डॉक्टरों की पैनी नजर बनी हुई है. इस बीच रेलवे और अन्य एजेंसियों के लगातार वर्कआउट के बावजूद ग्राउंड जीरो यानी हादसे की जगह से ट्रेनों का आवागमन शुरू नहीं हो पाया है. ताजा हालात की बात करें तो ट्रैक की कुछ जगहों पर क्षतिग्रस्त बोगियों का मलबा पसरा हुआ है. जिसे हटाने के साथ पटरियों की रिपेयरिंग का काम जोरों पर चल रहा है. आधिकारिक जानकारी के मुताबिक, सोमवार (5 जून) तक ट्रैक दुरुस्त होने की उम्मीद है. वहीं, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया इस हादसे में घायल हुए लोगों का हाल जानने के लिए भुवनेश्वर पहुंच चुके हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पल-पल के हालात का अपडेट


रेलवे से मिली जानकारी के मुताबिक बालासोर में रात भर एक हजार से ज्यादा मजदूर मलबे को हटाने का काम करते रहे. मलबा हटाने का काम युद्ध स्तर पर पूरा करने के लिए 7 पोलकेन मशीन, 5 जेसीबी और 2 बड़ी क्रेन का सहारा लिया जा रहा है. यानी शनिवार रात तक एक ओर मलबा हटाने का काम चल रहा था तो दूसरी ओर पटरियां बिछाने का काम तेज किया गया. रेलवे अधिकारियों ने बताया कि हादसे की जगह पर पलटने और पटरी से उतरने वाले सभी 21 डिब्बों को खड़ा कर दिया गया है. अब साइट को बोगी/व्हील सेट और अन्य कलपुर्जों से साफ किया जा रहा है.  माल वैगन और लोकोमोटिव ग्राउंडिंग का काम चल रहा है. इसके साथ ही ट्रैक लिंकिंग का काम चल रहा है.


अस्पताल से अपडेट


इस हादसे में करीब 1200 लोग जख्मी हुए थे. जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था. स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक घायलों में से करीब 800 को छुट्टी दे दी गई है जबकि 382 लोगों का इलाज सरकार की निगरानी में चल रहा है. आधिकारिक जानकारी के मुताबिक, कुछ 2-4 लोगों की हालत अभी गंभीर बनी हुई है, वहीं अन्य की हालत स्थिर बताई गई है. आपको बताते चलें कि दोनों एक्सप्रेस रेल गाड़ियों में आरक्षित टिकट वाले 2,200 से अधिक यात्री सवार थे.