रांची: झारखंड के रांची के सदर अस्पताल में विश्व जनसंख्या दिवस मनाया गया. जनसंख्या नियंत्रण को लेकर स्वास्थ्य विभाग गांव-गांव तक जाकर जागरुकता अभियान चलाएगा. लोगों को फैमिली प्लानिंग के लिए जागरूक किया जाएगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दरअसल विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर रांची के सदर अस्पताल में कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जिसमें निदेशक प्रमुख स्वास्थ्य डॉ. विजय शंकर दास, सिविल सर्जन डॉ विजय बिहारी प्रसाद, फैमिली प्लानिंग के नोडल ऑफिसर डॉ.आरके सिंह के अलावा सदर अस्पताल में कार्यरत चिकित्सक और नर्सेज मौजूद रहीं. 


इस दौरान निदेशक प्रमुख स्वास्थ्य डॉ विजय शंकर दास ने कहा कि आज से जनसंख्या पखवाड़ा मनाया जाएगा. जिसमें लोगों को जनसंख्या नियंत्रण को लेकर जागरूक किया जाएगा. वहीं, गांव-गांव जाकर सहिया बहन फैमिली प्लानिंग के विभिन्न तरीकों से लोगों को अवगत कराएंगी.


वहीं फैमिली प्लैनिंग के नोडल ऑफिसर डॉ आरके सिंह ने कहा कि अभी झारखंड का टोटल फर्टिलिटी रेट 2.6 है. जबकि भारत का टोटल फर्टिलिटी रेट 2.2 है. उन्होंने कहा कि विभाग ने टोटल फर्टिलिटी रेट को 2.1 पर लाने का लक्ष्य रखा है. इसमें लोगों की भागीदारी भी आवश्यक है तभी हम जनसंख्या पर नियंत्रण रख सकते हैं.


जाहिर है जनसंख्या नियंत्रण पर लगाम लगाने के लिए स्वास्थ्य विभाग कई योजनाएं चला रही है, ऐसे में जरूरत है लोगों को जागरुक होने की ताकि बढ़ती जनसंख्या पर नियंत्रण किया जा सके.