मुंगेर : जिले में डेंगू के बढ़ते मामलों के बीच शहर और प्रखंड के अधिकांश क्षेत्रों को डेंगू संक्रमण अपनी चपेट में लेने लगा है. जिसके कारण डेंगू के मरीजों की संख्या भी बढ़ने लगी है. वहीं सदर अस्पताल में सोमवार को डेंगू के तीन नये मरीजों को भर्ती किया गया. जबकि एक मरीज इलाज के बाद ठीक हो गया. वहीं पूर्व में 6 और नये तीन मरीज मिलने के बाद सदर अस्पताल में बना डेंगू वार्ड सोमवार को पूरी तरह मरीजों से भरा रहा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


सोमवार को डेंगू के तीन नये मरीजों को इलाज के लिये डेंगू वार्ड में भर्ती किया गया. जिसमें शादीपुर का 50 वर्षीय गणेश साह, मकससपुर की 35 वर्षीय पुतुल कुमारी और पूरबसराय की 25 वर्षीय संध्या कुमारी शामिल है. जबकि इस बीच मेदनीचौकी निवासी मो. कैफ को इलाज के बाद घर भेज दिया गया. वहीं वर्तमान में पुराने 6 डेंगू मरीज और 3 नये मरीज पाये जाने के बाद सदर अस्पताल के डेंगू वार्ड में कुल 9 मरीज इलाजरत है. वही जिला वेक्टर रोग जनित रोग नियंत्रण जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी अरविन्द कुमार सिंह ने कहा कि जिले मेंअब तक डेंगू के 26 मरीज भरती हो चुके है. जिसमें सारे ठीक होकर चले गए मात्र दो मरीज वार्ड में भरती है. उन्होंने बताया कि अलग राज्य उत्तराखंड, दिल्ली और गुजरात के तीन मरीज आये थे जो ठीक होकर चले गए. 


उन्होंने कहा डेंगू को लेकर सदर अस्तपताल में पूरी व्यवस्था की गई है साथ ही लोगों को माइकिंग के जरिये लोगो को जागरूक डेंगू के प्रति जागरूक किया जा रहा है. डेंगू मरीजों के लिए ब्लड बैंक में ब्लड की पूरी व्यवस्था कि गई साथ ही प्लेट्लेस की व्यवस्था है. उन्होंने प्राइवेट अस्तपताल  में डेंगू का इलाजकरा रहे डॉक्टरों से अपील करते हुए कहा कि डेंगू मरीज के जांच में एमएस वन पॉजिटिव आता है तो वैसे मरीज को एलिजा टेस्ट के लिए सदर अस्तपताल भेजे जब तक एलिजा आईजीएम पॉजिटिव नहीं आता है तब तक उसे डेंगू नहीं माने अगर आता है तब आप डेंगू का इलाज करें.


मुंगेर नगर निगम के आयुक्त निखिल धनराज ने बताया कि डेंगू को लेकर नगर आयुक्त निखिल धनराज ने कहा की 45  वार्डो में फॉगिंग नियमित रूप से किया जा रहा है साथ ही लारवा सहित गंदगी इलाको में बिलीचिंग सहित अन्य केमिकल का छिड़काव किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि लोगों से अपील की जा रही है वो अपने घरो को साफ सफाई रखे साथ ही घर में जमा पानी नहीं रखें, क्योकि जमा पानी रखने से डेंगू के मच्छर पनपते है. 


जमालपुर विधायक अजय कुमार सिंह ने कहा कि डेंगू को लेकर जिले में पूरी तैयारी की गई है, सदर अस्तपताल में डेंगू,जांच के लिए कीट आदि की व्यवस्था की गई. विधायक ने कहा कि अगर  साफ सफाई रहेंगे और रखेंगे तो बिमारी नहीं होगी. उन्होंने कहा कि शहर और ग्रामीण क्षेत्र में बढ़त डेंगू को लेकर सिविल सर्जन  पीएम सहाय को निर्देश दिया गया है कि जहां भी गंदगी है उन इलाको में छिड़काव करवाए ताकि हम इस महामारी से बच सके.


इनपुट- प्रशांत  कुमार


ये भी पढ़िए- Surya Grah Gochar 2023 : सितंबर में इस दिन सूर्य का कन्या राशि में होगा प्रवेश, जानें किस जातक की चमकेगी किस्मत