Lakhisarai: देश में आज कल नशे का चलन काफी ज्यादा बढ़ गया है. देश के युवा लगातार नशे की लत में पड़ रहे हैं. इस लत से बिहार के युवा भी अछूते नहीं है. इसको लेकर बिहार के लखीसराय में नशा मुक्ति दिवस के अवसर पर प्रभात फेरी निकाली गई.  इस रैली की मकसद राज्य के युवाओं को नशे के प्रति जागरुक करना था. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

चलाया गया जागरूकता अभियान


डीएम संजय कुमार सिंह द्वारा हरी झंडी दिखाकार प्रभात फेरी को रवाना किया गया. इस प्रभात फेरी में बड़ी संख्या में स्कूली बच्चों ने हिस्सा लिया. इन बच्चों के हाथों में बैनर और पोस्टर थे जिसपर नशा मुक्ति अभियान का स्लोगन लिखा हुआ था. शहर के अधिकांश चौक  चौराहों से प्रभात फेरी निकाला गया. इसके साथ ही कला जत्था के कलाकारों के द्वारा नुक्कड़ नाटक के माध्यम से जागरूकता अभियान चलाया गया.


डीएम संजय कुमार सिंह ने कही ये बात


इसस मौके पर डीएम संजय कुमार सिंह ने कहा कि नशा कोई भी हो, यह समाज के लिए घातक होता है. इसका असर सिर्फ नशा करने वाले ही नहीं बल्कि उसके आसपास जो भी है सभी पर पड़ता है. उन्होंने कहा कि आज के युवा वर्ग अधिकतर इसकी चपेट में आ रहे हैं. अधिकांश अपराध भी इसी नशा के कारण हो रहा है. यह सिर्फ पुलिस या प्रशासन की जिम्मेदारी नहीं है कि वे ही नशा करने वाले को रोके. बल्कि यह पूरे समाज और हम सब की नैतिक जिम्मेदारी है. नशा करने वालों के खिलाफ आवाज उठाएं. तभी हमारा समाज नशा मुक्त होगा.


राज्य सरकार भी शराब का धंधा छोड़कर दूसरे काम में लगने वालों की मदद कर रही है. राज्य सरकार ऐसे लोगों की एक लाख की मदद कर रही हैं. इस योजना का लाभ  1.47 लाख लोग उठा चुके हैं. इस बात की जानकारी मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने नशामुक्ति दिवस पर पटना के ज्ञान भवन में आयोजित कार्यक्रम में दी थी.