18 लाख में बनी थी यह भोजपुरी फिल्म, 30 गुना की थी कमाई, हिल गया था बॉलीवुड

Nadiya Ke Paar: फिल्म `नदिया के पार` की शूटिंग उत्तर प्रदेश के जौनपुर जिले के एक ठाकुरों के गांव में हुई थी. महज 18 लाख रुपये के छोटे बजट में बनी `नदिया के पार` ने राजश्री प्रोडक्शन को बड़ी सफलता दिलाई, खासकर तब जब उनकी कई फिल्में बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप हो चुकी थीं.

पुष्पेंद्र कुमार Sat, 07 Sep 2024-3:39 pm,
1/8

नदिया के पार की शूटिंग

फिल्म 'नदिया के पार' की शूटिंग जौनपुर के एक ठाकुरों के गांव में हुई थी. इस फिल्म की शूटिंग डेढ़ से दो महीने तक चली और इसका ज्यादातर हिस्सा सई और गोमती नदियों के संगम पर फिल्माया गया.

 

2/8

कम बजट, बड़ी सफलता

महज 18 लाख रुपये के बजट में बनी इस फिल्म ने 30 गुना ज्यादा कमाई की. यह फिल्म राजश्री प्रोडक्शन के लिए बड़ी हिट साबित हुई, जब उनकी अन्य फिल्में बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप हो रही थीं.

 

3/8

फिल्म के प्रमुख कलाकार

फिल्म में सचिन पिलगांवकर ने चंदन और साधना सिंह ने गुंजा की भूमिका निभाई थी. इन दोनों की सादगी भरी प्रेम कहानी ने दर्शकों का दिल जीत लिया.

 

4/8

ओंकार का किरदार

फिल्म में चंदन के भाई ओंकार का किरदार इंदर ठाकुर ने निभाया था. उनका अभिनय फिल्म में बेहद प्रभावशाली रहा और दर्शकों को याद रह गया.

 

5/8

रविंद्र जैन का संगीत

फिल्म के गीतों को रविंद्र जैन ने संगीतबद्ध किया था. जसपाल सिंह और हेमलता ने 'कौन दिशा में लेके चला रे बटुरिया' जैसे गीतों को अपनी आवाज़ दी, जो आज भी लोकप्रिय हैं.

 

6/8

गुंजा की शादी

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक साधना सिंह ने फिल्म के बाद फिल्म निर्माता राजकुमार शाहाबादी से शादी की. उनकी एक बेटी शीना भी अब बॉलीवुड में एक्ट्रेस हैं.

 

7/8

फिल्म की रिलीज

'नदिया के पार' 1 जनवरी 1982 को रिलीज हुई थी और आज भी यह फिल्म दर्शकों की पसंदीदा बनी हुई है. साथ ही फिल्म के रिलीज होने के 41 साल बाद इसके प्रमुख कलाकारों साधना सिंह और सचिन पिलगांवकर का लुक अब काफी बदल चुका है, लेकिन फिल्म की यादें आज भी ताजा हैं.

 

8/8

फिल्म का सांस्कृतिक महत्व

फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर कई रिकॉर्ड बनाए और इसे भोजपुरी सिनेमा की एक महत्वपूर्ण फिल्म माना जाता है, जिसने बॉलीवुड को भी चौंका दिया. 'नदिया के पार' ने न सिर्फ बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचाया, बल्कि इसने भारतीय सिनेमा में एक अलग स्थान भी हासिल किया.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link