पटना: Caste Census in Bihar: बिहार में जातीय जनगणना को लेकर सियासी बवाल मचा हुआ है. इसको लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 1 जून को सर्वदलीय बैठक बुलाई है, जिसमें बीजेपी भी जाने को राजी हो गई है. अब इसको लेकर सियासी प्रतिक्रियाएं भी आ रही हैं. कांग्रेस प्रवक्ता राजेश राठौड़ ने कहा है कि जातीय जनगणना के मुद्दे पर बीजेपी बैकफुट पर आई गई है. पार्टी बिहार में लोगों के आंख में धूल झोंक रही है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जातीय जनगणना पर कांग्रेस का बीजेपी पर हमला
कांग्रेस ने कहा कि जब जातीय जनगणना के पक्ष में बीजेपी है तो फिर इसे पूरे देश में क्यों नहीं करा रही है. बीजेपी की कथनी और करनी में जमीन आसमान का अंतर है. वहीं, आरजेडी नेता विजय प्रकाश ने कहा कि जातीय जनगणना के नाम पर बीजेपी का दोहरा चरित्र उजागर हो चुका है. सत्ता के लिए बीजेपी किसी भी हद तक नीचे गिर सकती है.


'बीजेपी के दोहरा चरित्र उजागर'
आरजेडी नेता विजय प्रकाश ने कहा कि जातीय जनगणना के नाम पर बीजेपी का दोहरा चरित्र उजागर हो चुका है. सत्ता के लिए बीजेपी किसी भी हद तक नीचे गिर सकती है.ृ


तेजस्वी क्यों नहीं कर रहे दिल्ली तक मार्च
विपक्ष के सवालों पर जेडीयू ने भी पलटवार किया है. जेडीयू प्रवक्ता अभिषेक झा ने कहा कि पार्टी ने पूरे देश में जातीय जनगणना की मांग की थी, विपक्ष के नेताओं में अगर जातीय जनगणना को लेकर फिक्र है तो नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव क्यों नहीं पूरे देश में जातीय जनगणना के लिए संघर्ष कर रहे हैं. जाति जनगणना के नाम पर तेजस्वी यादव ने कहा था कि वह दिल्ली तक पैदल मार्च करेंगे. झा ने कहा कि जातीय जनगणना पर पैदल मार्च और आंदोलन की बात तेजस्वी क्यों भूल गए हैं.


विपक्ष के पेट में हो रहा दर्द
इधर, विपक्ष के आरोपों पर बीजेपी प्रवक्ता अरविंद सिंह ने पलटवार किया है. उन्होंने कहा कि जातीय जनगणना के नाम पर विपक्ष सिर्फ राजनीति कर रहा है. बिहार में जाति जनगणना के समर्थन में बीजेपी के आने से विपक्ष के पेट में दर्द हो रहा है. विपक्ष सिर्फ उन्माद और देश तोड़ने की राजनीति में विश्वास करता है.