पटनाः BPSC Prelms Paper Leak: बिहार में होनेवाली 67वीं संयुक्‍त प्रारंभिक परीक्षा जो बिहार लोक सेवा आयोग के द्वारा आयोजित की जानी थी उसका प्रश्नपत्र लिक हो गया है. बीपीएसी की संयुक्‍त प्रारंभिक परीक्षा का पेपर परीक्षा से ठीक पहले ही बाजार में आ गया. जिसके बाद हंगामा मच गया. इंटरनेट के विभिन्न स्त्रोतों पर ये प्रश्नपत्र पहले से ही मौजूद हो गए. टेलीग्राम ग्रुप पर परीक्षा से ठीक पहले यह प्रश्नपत्र वायरल हो रहा था. परीक्षा समाप्त होने के बाद जब मिलान किया गया तो वायरल प्रश्नपत्र मूल प्रश्नपत्र से हुबहू मेल खा रहे थे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वहीं प्रश्नपत्र लिक मामले में बिहार के कई सेंटरों पर जमकर छात्रों ने हंगामा किया है. खबर आ रही है कि प्रश्नपत्र लिक की खबर के साथ सबसे पहले आरा के वीर कुंवर सिंह कालेज परीक्षा केंद्र पर परीक्षार्थियों ने हंगामा कर दिया. वहां छात्रों का यह आरोप था कि परीक्षा केंद्र पर कुछ छात्रों को मोबाइल के साथ सेंटर में प्रवेश की अनुमति दी गई. उनका पहले से ही प्रश्नपत्र मिले थे और उन्हें एक खास कमरे में बिठाकर उनकी परीक्षा भी ली गई थी. जबकि प्रदर्शन कर रहे छात्रों ने कहा कि अन्य छात्रों को प्रश्नपत्र विलंब से  दिए गए. अब बिहार लोक सेवा आयोग ने इस पूरे मामले की जांच के लिए कमेटी गठित कर इसकी रिपोर्ट 24 घंटे के भीतर मांगी है. 



पहले ही वायरल हो गया था प्रश्नपत्र
रविवार को संपन्न हुए बिहार लोक सेवा आयोग की प्रारंभिक परीक्षा के प्रश्न पत्र को लेकर बताया गया कि यह सेंटर में छात्रों के प्रवेश से पहले लिक हो गया और विभान्न टेलीग्राम ग्रुपों के जरिए वायरल कराया गया. इन प्रश्न पत्रों को जब मूल प्रश्न पत्र से मैच किया गया तो पता चला कि सारे सवाल एकदम मैच कर रहे थे. इसको लेकर कुछ छात्र समूहों ने परीक्षा से पहले ही मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार को इन प्रश्नपत्रों की कॉपी भेजकर इसे रद्द करने की मांग की थी. 



24 घंटे में इसको लेकर रिपोर्ट देने के लिए कमेटी गठित
बिहार लोक सेवा आयोग के इस प्रश्नपत्र लिक का मामला इतना बढ़ गया कि आयोग को इसके लिए एक कमेटी का गठन करना पड़ा और उसे निर्देशित किया गया कि इसकी रिपोर्ट आयोग को 24 घंटे के अंदर सौंपी जाए.  आयोग इस मामले में आगे कोई निर्णय करेगा. 


परीक्षार्थियों ने लगाए कई गंभीर आरोप
प्रश्नपत्र लिक होने के मामले में हंगामा कर रहे परीक्षार्थियों का आरोप है यह सब कुछ परीक्षा केंद्रों पर पहले से ही मैनेज था. इन छात्रों का आरोप है कि समय से पहले पेपर लिक कराया गया कुछ परीक्षार्थियों के लिए अलग से कमरे की व्यवस्था की गई और वहां मौबाइल ले जाने की अनुमति भी दी गई.