कटिहार:Bihar News: बिहार के उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने अपने गृह जिला कटिहार में 102 एंबुलेंस सेवा के तहत एम्बुलेंस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया है. उपमुख्यमंत्री ने जिले के तीन अनुमंडल क्षेत्र के 16 प्रखंडस्तरीय स्वाथ्य केंद्रों में बेहतर इलाज के लिए 14 एंबुलेंस को रवाना किया है. ये सभी एंबुलेंस जिले के 16 प्रखंडों के स्वास्थ केंद्रों पर तैनात होगी. बता दें कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बीते सप्ताह 102 एंबुलेंस सेवा के तहत राज्य में 501 अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस एंबुलेंस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बेहतर इलाज का भरोसा
डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद ने जिले के समाहरणालय परिसर में 14 एंबुलेंस को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया. ये सभी एंबुलेंस जिले के 16 प्रखंडों में स्वास्थ केंद्र पर तैनात रहेंगे. डिप्टी सीएम इस दौरान आपातकालीन सेवा में मरीजों को बेहतर इलाज मुहैया का कराने का भरोसा दिया है. डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद ने बताया की पूरे बिहार में ये सेवा शुरू की गई है. एंबुलेंस आधुनिक लाइफ सपोर्ट सिस्टम से लैस है, ताकि इमरजेंसी के वक्त भी उच्च चिकत्सा संस्थान तक पहुंचने से पहले मरीजों का बेहतर ख्याल रखा जा सके. डिप्टी सीएम ने एंबुलेंस को प्रखंडों में रवाना करने से पहले उसके अंदर की सारी व्यवस्थाओं और उसके कार्यप्रणाली की जानकारी ली. 


ये भी पढ़ें- Bihar News: सरकारी योजनाओं का डीएम ने किया निरीक्षण, नल-जल योजना की सबसे ज्यादा शिकायत


आईसीयू जैसी सुविधाएं
एंबुलेंस को जिले के विभिन्न प्रखंडों में भेजा गया है. इन एंबुलेंस से शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों के मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मिल सकेगी. बता दें कि सभी एंबुलेंस में ऑक्सीजन सिलेंडर के साथ-साथ आईसीयू जैसी सुविधाएं दी गई है. ये एंबुलेंस घर से अस्पताल पहुंचने के दौरान मरीजों की जान बचाने में मदद करेंगे. बिहार सरकार ने ये कदम कोराना काल के दौरान हुए एंबुलेंस की कमी को देखकर उठाया है. इस एम्बुलेंस में ऑक्सीजन के साथ-साथ वेंटिलेटर, कॉर्डियक मॉनिटर, सेन्ट्रल वेन कैथेटर्स आदि की सुविधा भी उपलब्ध कराई गई है.