IPL 2022: आईपीएल 15 वां सीजन का खिताब गुजरात टाइटंस अपने नाम किया है. कप्तान हार्दिक के शानदार ऑलराउंडर प्रदर्शन से गुजरात ने राजस्थान को सात विकेट से हराते हुए पहली बार में ही खिताब अपने नाम कर लिया.  राजस्थान के 131 रन के लक्ष्य को पीछा करने उतरी हार्दिक की सेना ने 18 ओवर की  एक गेंद में जीत हासिल की.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

राजस्थान की शानदार शुरूआत के बाद पारी लड़खड़ायी
 
इस मुकाबले में पूरे टूर्नामेंट में बल्लेबाजी से तहलका मचाने वाला जोस बटलर एक बार फिर पूरे जोश में नजर आ रहे थे. अपने साथी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल के साथ पहले विकेट लिए तेजी से 3 ओवर 21 रन बटोरे. जिसमे शमी के दूसरे ओवर में जायसवाल ने कुल 14 रन बटोरे उस में  एक चौका और एक शानदार छक्का भी शामिल था. जायसवाल काफी तेजी से रन बना रहे थे. लेकिन यशस्वी जायसवाल बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे. वह तेज शुरुआत के करने बाद 16 गेंदों में 22 रन बनाकर आउट हुए. उन्हें यश दयाल ने अपने दूसरे ओवर की आखिरी गेंद पर साई किशोर के हाथों कैच कराया. उन्होंने इस दौरान 2 छक्के और एक चौका लगाया उस समय राजस्थान का स्कोर 31 रन था कप्तान संजू सैमसन इस महत्वपूर्ण मुकाबले में वन डाउन बल्लेबाजी करने आए लेकिन 11 गेंदो पर 14 रन बनाकर हार्दिक के पहले ओवर की दूसरी गेंद पर  एक बार फिर साईं किशोर ने उनका कैच लपका. कप्तान सैमसन का स्थान लेने आए देवदत भी जल्दी पवेलियन लौट गए उन्होंने  केवल दो रन बनाए उस समय टीम का स्कोर 79 रन पर तीन विकेट था. वहीं, जोस बटलर 35 गेंदो पर 39 रन बनाए जिसमें पांच चौके शामिल थे. एक बार फिर अपनी गेंद से पांड्या ने कहर बरपाते हुए हेटमायर को  11 के निजी स्कोर पर खुद कैच लेकर आउट किया और उस समय राजस्थान का स्कोर  94 रन था. हेटमायर के बाद अश्विन भी चलते बने पराग 15 और ट्रेंट बोल्ट 11 जबकि मैकाय 8 रन बनाए. इस तरह राजस्थान अच्छी शुरूआत करने बावजूद 20 ओवर में 130 रन ही बना सकी.


कप्तान हार्दिक और शुभमन गिल की संय़म भरी पारी 


131 रन के टारगेट को हासिल करने उतरी गुजरात टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही और पारी के दूसरे ओवर में ही विकेटकीपर बल्लेबाज रिद्धिमान साहा अपने पांच के निजी स्कोर पर प्रसिद्ध  कृष्णा की गेंद पर बोल्ड  हो गए. उनके बाद आए वेड भी चौथे ओवर में अपने 8 रन के निजी स्कोर आउट हो गए. इसके बाद हार्दिक और शुभमन गिल ने संयम भरी पारी खेलते हुए तीसरे विकेट लिए 63 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी कर टीम को संकट से उबारा. हालांकि हार्दिक 34 के निजी स्कोर पर आउट हो गए. वहीं उसके डेविड मिलर अपनी कातिलाना बल्लेबाजी से राजस्थान के गेंदबाजों अपने सामने बौना साबित करते हुए केवल 19 गेंदो पर 32 रन की पारी खेलते हुए टीम को जीत के करीब ले गए. वहीं शुभमन गिल ने 43 गेंदो पर 45 रन की संयम भरी पारी में 3 चौके के साथ छक्का लगाकर टीम को पहली बार  चैंपियन भी बनाए.