Dhanbad: झारखंड के जमशेदपुर स्थित घाटशिला में हिन्दुस्तान कॉपर लिमिटेड कम्पनी (Hindustan Copper Limited ) के मुसाबनी ग्रुप ऑफ माइंस के वर्तमान में चल रहे एक मात्र सुरदा खदान के लीज नवीकरण की प्रक्रिया में झारखण्ड सरकार ने केंद्र सरकार के पास स्वीकृति के लिए आवेदन लिखा है, जिससे अब सुरदा खदान में फिर से उत्पादन का रास्ता साफ होता दिख रहा है. इसको लेकर घाटशिला विधायक रामदास सोरेन (Ramdas Soren) ने घाटशिला में एक कांफ्रेंस कर इसकी जानकारी दी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

घाटशिला स्थित एचसीएल के मुसाबनी ग्रुप ऑफ माइंस के सुरदा खदान जो की ठेका कम्पनी के द्वारा चलाया जा रहा था, उसके लीज की अवधी 31 मार्च 2020 को समाप्त हो हो गयी. इसके बाद सुरदा माइंस को बंद कर दिया गया, जिससे इसमें कार्यरत 17 सौ मजदूर बेरोजगार हो गए और लीज नवीकरण को लेकर एचसीएल प्रबन्धन केंद्र तथा राज्य सरकार के पास गेंद फेंकती रही. इस बीच 19 महीने से 17 सौ मजदूर बेरोजगार हो गए, जिसके चलते उनके तथा उनके परिवार के सामने भुखमरी की स्थिति उत्पन्न हो गयी है.


ये भी पढ़ें- चतरा में पुलिस और सोशल मीडिया की मदद से घर लौटा मासूम, खेलते-खेलते भटक गया था रास्ता


विधायक ने केंद्र सरकार से जल्द लीज नवीकरण करने का आग्रह किया
इस मामले को लेकर घाटशिला विधायक रामदास सोरेन ने मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन से मिलकर मजदूरों की स्थिति बतायी थी, जिसपर सीएम हेमंत सोरेन ने खान, भूतत्व एवं उद्योग विभाग की सचिव पूजा सिंघल के साथ मीटिंग करके एचसीएल के सुरदा माइंस के लीज प्रक्रिया में आ रही बाधाओं को दूर करने की बात कही है. इसके बाद सचिव पूजा सिंघल ने सुरदा माइंस के साथ एचसीएल के अन्य खदानों के लीज के लिए कम्पनी प्रबन्धन के द्वारा 75 वर्ग किलो मीटर के लीज के आवेदन पर केंद्र सरकार के अधिकार क्षेत्र होने पर मुख्यमंत्री की सलाह पर केंद्र सरकार को चिट्ठी लिखकर जल्द से जल्द लीज नवीकरण करने का आग्रह किया है.


जेएमएम विधायक रामदास सोरेन ने ये कहा
जेएमएम विधायक रामदास सोरेन ने कहा कि केंद्र सरकार के फैसले के बाद राज्य सरकार सभी जरूरतों को पूरा करा कर जल्द से जल्द सुरदा माइंस को खुलवाने के लिए प्रतिबद्ध है. रामदास सोरेन ने कम्पनी के लीज प्रक्रिया रुकने और इससे मजदूरों के सामने बेरोजगारी और भुखमरी की स्थिति आने के लिए राज्य में पूर्व की रघुवर दास की सरकार को पूरी तरह से दोषी ठहराया है.


राखा कॉपर प्रोजेक्ट माइंस का भूमि पूजन 2019 में हुआ
विधायक ने कहा कि पूर्व की भाजपा सरकार सिर्फ ठगने वाली सरकार थी, घाटशिला के राखा कॉपर प्रोजेक्ट माइंस का भूमि पूजन रघुवर दास ने 2019 में किया था, ऐसे में अब तक खान क्यूं नहीं खुला? इसके अलावा, धालभूम गढ़ में एयर पोर्ट निर्माण के लिए भी भूमि पूजन किया था, वहां भी एक ईंट नहीं गिराया गया. रघुवर दास की सरकार ने झारखण्ड की सरकार को सिर्फ सब्जबाग दिखाकर ठगने का काम किया लेकिन झारखंड की जनता अब बेवकूफ नहीं है यहां की जनता अब जाग चुकी है.


(इनपूट- रणधीर सिंह)



'