पटनाः Patna and Patliputra University​: अभी तक सीबीएसई की बारवहीं की परीक्षा पूरी नहीं हुई है. लेकिन पटना यूनिवर्सिटी में स्नातक में दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन की आखिरी तारीख की घड़ी नजदीक आ चुकी है. पटना यूनिवर्सिटी में ऑनलाइन आवेदन की आखिरी तारीख चार जून है. स्नातक में छयालीस सौ से सीटों के लिए यूनिवर्सिटी को रिकार्ड संख्या में आवेदन मिले हैं. यूनिवर्सिटी के डीन प्रोफेसर अनिल कुमार के मुताबिक,सतरह हजार से अधिक अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन आवेदन दिए हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

चार जून तक और बढ़ जाएगी संख्या
चार जून तक ये संख्या बीस हजार से अधिक जाएगी. वहीं दूसरी ओर पाटलिपुत्र यूनिवर्सिटी को भी रिकॉर्ड संख्या में आवेदन मिल रहे हैं. पाटलिपुत्र यूनिवर्सिटी से मिली जानकारी के मुताबिक, अब तक विश्वविद्यालय को बीस हजार से अधिक आवेदन मिले हैं. चौदह हजार से अधिक लोगों ने पेमेंट भी कर दिया है, हालांकि पाटलिपुत्र यूनिवर्सिटी में एक लाख उन्नीस हजार से अधिक स्नातक में सीटें हैं. इसमें सरकारी और निजी दोनों तरह के महाविद्यालय हैं. इसी बीच पाटलिपुत्र यूनिवर्सिटी ने दाखिले के लिए सीट मैट्रिक्स जारी कर दी है. इसके मुताबिक, 1 लाख उन्नीस हजार नौ सौ सैंतीस सीटों पर इस बार दाखिला होगा. एक नजर पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय की सीट मैट्रिक्स पर


आर्ट्स (सरकारी कॉलेज)
पटना के सरकारी महाविद्यालयों में आर्ट्स में 26 हजार 286 सीट है
नालंदा के सरकारी महाविद्यालयों में आर्ट्स में 7 हजार 196 सीट हैं
पटना के एफलिएटेड महाविद्यालयों में आर्ट्स में 12 हजार 845 सीट
नालंदा के एफलिएटेड महाविद्यालयों में आर्ट्स में 13 हजार 105
पटना के सरकारी महाविद्यालयों में साइंस में 20 हजार 80 सीट है
नालंदा के सरकारी महाविद्यालयों में साइंस में 4 हजार 761 सीट है
पटना के एफलिएटेड महाविद्यालयों में साइंस में 8 हजार 970 सीट है
नालंदा के एफलिएटेड महाविद्यालयों में साइंस में 9 हजार 486 सीट है
पटना के सरकारी महाविद्यालयों में कॉमर्स में 6 हजार 335 सीट है
नालंदा के एफलिएटेड महाविद्यालयों में कॉमर्स में 37 हजार सीट



सीबीएसई छात्रों के लिए अभी समस्या है. क्योंकि वो अभी बारहवीं की परीक्षा दे रहे हैं. हालांकि पटना यूनिवर्सिटी ने आवेदन में एपीयरिंग का विकल्प भी रखा है. पाटलिपुत्र यूनिवर्सिटी या पटना विश्वविद्यालय में स्नातक में रिकॉर्ड संख्या में आवेदन आ रहे हैं. एक तरफ देश के दूसरे राज्यों में जहां दसवीं और बारहवीं बोर्ड के परिणाम घोषित नहीं हुए हैं बिहार में स्नातक के लिए दाखिला शुरू हो चुका है. 


रिपोर्टः प्रीतम कुमार


यह भी पढ़िएः MS Dhoni: दिव्यांग फैन के लिए धोनी ने किया कुछ ऐसा, सवा सौ करोड़ भारतीय हुए उनके मुरीद