पटना : बिहार एवं अन्य राज्यों में हो रहे भारी बारिश का असर उत्तर बिहार की नदियों समेत गंगा में भी दिखने लगा है. पिछले चार दिन में ही गंगा के जलस्तर में एक मीटर की वृद्धि दर्ज की गई है. यानी प्रतिदिन औसतन 25 सेंटीमीटर की रफ्तार से जलस्तर में वृद्धि हो रही है. जबकी आने वाले वक़्त में अभी भारी वृद्धि दर्ज की जा सकती है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गंगा के जलस्तर में लगातार हो रही वृद्धि से तटवर्ती क्षेत्रों में कार्यरत कम्पनियों के काम काज पर भी असर हुआ है. मोकामा के हाथीदह स्थित केंद्रीय जल आयोग के स्थल प्रभारी रविन्द्र कुमार सिंह ने बताया की गंगा के जलस्तर में तेज वृद्धि दर्ज की जा रही है, सिर्फ चार दिन में गंगा के जलस्तर में एक मीटर की वृद्धि दर्ज की गई है और अभी आने वाले वक़्त में और वृद्धि दर्ज की जायेगी.


ये भी पढ़ें- झारखंड : इस रहस्यमयी घाटी के बारे में जानकर चकरा जाएगा आपका माथा, जानें क्यों ये बन गया है चर्चा का विषय


उन्होंने बताया की 29 जून से 2 जुलाई की सुबह 8 बजे तक जलस्तर एक मीटर ऊपर उठा है. उल्लेखनीय है की हाथीदह में इन दिनों एक सिक्स लेन ब्रिज और मेगा रेल ब्रिज के अलावे गंगा उदवह परियोजना का काम जारी है.


सभी कम्पनियों द्वारा अभी से सतर्कता बरतनी शुरू कर दी गई है. अतः सभी कम्पनियों के काम में सुस्ती आई है. केंद्रीय जल आयोग के अधिकारीयों ने बताया की अभी सावन-भादो आना बाकी है, जब गंगा पुरे उफान पर होती है, इसलिए अभी लगातार वृद्धि होने की सम्भावना है. वैसे भी बिहार में गंगा के साथ कोसी सहित कई और सहायक नदियों के जलस्तर में तेजी से बढ़ोत्तरी दर्ज की जा रही है, मानसून के आने से पूर्व ही नदियों के कटान से कई गांव और घर नदियों ने समाहित कर लिए हैं. ऐसे में नदियों का बढ़ता जलस्तर चिंता का कारण बन गया है.