पटना: Wheatgrass Benefits: व्हीटग्रास ताजे अंकुरित गेहूं के पौधे की पहली पत्तियां होती हैं, जिनका उपयोग भोजन, पेय पदार्थ या आहार अनुपूरक के रूप में किया जाता है. इसे गेहूं के जवारे भी कहते हैं. इसका इस्तेमाल पेय पदार्थ या आहार के रूप में किया जाता है. इसमें कई सारे पोषक तत्व होते हैं. इसका सेवन करने से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं. व्हीटग्रास में आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम, फाइटोन्यूट्रिएंट्स, एमिनो एसिड, विटामिन ए, सी, ई, के और बी कॉम्प्लेक्स, क्लोरोफिल और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व होते हैं. व्हीटग्रास को गेहूं के माल्ट की तुलना में लंबा उगाया जाता है. व्हीटग्रास जूस के रोजाना इस्तेमाल से कई तरह की बीमारियों को दूर करने में मदद मिल सकती है. आइए जानें इसके फायदे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

व्हीटग्रास के फायदे


डिटॉक्स होता है शरीर


व्हीटग्रास में पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकालने का काम करते हैं. उदाहरण के लिए गेहूं के ज्वारे में पाए जाने वाले क्लोरोफिल शरीर को डिटॉक्स करने में हेल्प करता है और साथ ही हेल्दी लिवर फंक्शन को बढ़ावा देता है. जब एक बार आपका शरीर साफ हो जाता है तो शरीर के ऊर्जा स्तर में वृद्धि होती है और इंसान स्वस्थ्य रहता है.


कैंसर का रामबाण ईलाज


कैंसर जैसी घातक बीमारी से बचने के लिए रोज व्हीटग्रास का सेवन करें. यहां तक कि कैंसर पेशेंट्स भी इसका सेवन कर सकते हैं. इस जूस के सेवन से कैंसर सेल्स बहुत जल्द मरते हैं और नए अच्छे सेल्स बहुत जल्द शरीर में बनने लगते हैं.


डैंड्रफ से छुटकारा


गेहूं में मौजूद मिनरल्स और क्लोरोफिल बालों को भी हेल्दी बनाने में मदद करता है. इसे पीने से जहां बालों अंदरुनी तौर पर मजबूत बनते हैं वहीं इसके रस को जड़ों में लगाने से डैंड्रफ की समस्या से राहत मिलती है.


घर पर ऐसे उगाएं व्हीटग्रास


  • व्हीटग्रास उगाने के लिए सबसे पहले तकरीबन एक से दो मुट्ठी गेहूं को रातभर पानी में भिंगोकर रख दें. 

  • रातभर भिगोने के बाद दो-तीन इंच की ट्रे में कोकोपिट डालें. ट्रे में ड्रैनेज के लिए छोटे-छोटे छेद भी बना लें. 

  • फिर भींगे हुए गेहूं को कोकोपिट के ऊपर छिड़ककर दें.

  • इसके बाद एक और पतली लेयर कोकोपिट की बना लें. 

  • अब एक स्प्रे बोतल की मदद से इसमें पानी छिड़कें. 

  • इसे धूप वाली जगह के बजाय छांव में रखें. 

  • इसमें रोज थोड़ा-थोड़ा पानी छिड़कते रहें.

  • अब आप इसकी पत्तियों को तोड़कर इसका ताजा जूस तैयार कर सकते हैं और पी सकते है.


यह भी पढ़े- Weight Loss Tips: इन चीजों को खाने से कम होगा वजन, मिलेगी Flat Tummy