पटना: भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता आर के सिन्हा ने बिहार सरकार के उस निर्णय का स्वागत किया है जिसमें राज्य सरकार ने 9वीं 10वीं 11वीं और 12वीं के विद्यार्थियों के लिए स्कूल को खोलने का निर्णय लिया गया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आरके सिन्हा ने कहा कि यह जरूर है कि कोरोना काल भी चल रहा है, लेकिन बच्चों के भविष्य का भी ध्यान रखा जाना चाहिए. इसका ध्यान बिहार सरकार ने रखा है. आर के सिन्हा के मुताबिक सबसे बड़ी सीख यह है कि लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए अपने कामों को करें. 


बच्चों को भी इस बात की जानकारी मिल चुकी है कि किस तरह से सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करना है और स्कूल के खुलने से उनके भविष्य को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी. 


बता दें कि बिहार सरकार ने यह अधिसूचना जारी कर दिया है कि 4 जनवरी 2021 से राज्य में के सभी स्कूल और कोचिंग संस्थान खोल दिए जाएंगे. इसके साथ ही कॉलेज और स्कूल के हॉस्टल से लेकर अन्य प्राइवेट हॉस्टलों को भी खोले जाने की अनुमति दे दी जाएगी.


बिहार सरकार ने यह ऐलान किया है कि राज्य सरकार सभी को फ्री में मास्क उपलब्ध कराएगी. सरकारी स्कूलों में बच्चों को मुफ्त में मास्क दी जाएगी.


आपदा प्रबंधन विभाग ने यह तय किया है कि 4 जनवरी से चरणवार तरीके से सभी क्लास खोले जाएंगे. सीनियर सेक्शन को पहले खोला जाएगा. इसके बाद जूनियर सेक्शन के लिए क्लास खोले जाने की अनुमति दे दी जाएगी.


कोविड संक्रमण से बचने के लिए आधे बच्चे एक दिन तो बाकी दूसरे दिन क्लास आएंगे. कोविड संक्रमण गाइडलाइंस का अच्छी तरीके से फॉलो करने होगा. इसकी जिम्मेदारी स्कूल प्रशासन को दी गई है. 


इसके अलावा निजी स्कूल और कोचिंग संस्थान को सैनिटाइजेशन का इंतजाम करना होगा. मास्क का भी इंतजाम करना होगा. राज्य सरकार इसकी मॉनिटरिंग करेगी.