काजू... नाम सुनकर ही मन में महंगाई का बोध होने लगता है. आम तौर पर मार्केट में काजू का भाव 800 रुपये से लेकर 1200 रुपये प्रति किलो तक बिकता है. लेकिन आज हम आपको एक ऐसी जगह बताएंगे, जहां 2-4 गुटके या यूं कहें कि आलू और प्याज के भाव में एक किलो काजू मिल सकता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

उस जगह पर बड़े भूभाग में काजू की खेती की जाती है और वहां काजू का बागान 49 एकड़ जमीन में फैला हुआ है. यहां की जलवायु की जांच के बाद पाया गया कि यह काजू की खेती के लिए मुफीद जगह है. उसके बाद वहां शुरू हो गई काजू की खेती.


हम बात कर रहे हैं झारखंड के जामताड़ा की. वहां के पूर्व डीएम कृपानंद झा को काजू बहुत पसंद था तो उन्होंने वहां इसकी बागवानी शुरू कराई थी. हालांकि उनके ट्रांसफर के बाद अफसरों का ध्यान इस ओर से हट गया है. 


सुरक्षा के उपाय न होने के कारण लोग काजू तोड़ लेते हैं. वहीं बागान के मजदूर औने-पौने दाम में काजू बेच देते हैं. जामताड़ा दिल्ली से करीब 1200 किलोमीटर दूर बसा हुआ है. हम जिस काजू की बात कर रहे हैं, वो आम घरों में तो मिलता भी नहीं है. 800 से 1200 रुपये प्रति किलो मिलने वाला काजू जामताड़ा में 10 से 20 रुपये में आप खरीद सकते हैं.