कटिहार: बिहार कटिहार में राष्ट्रीय राजमार्ग (NH-31) पर विशाल कोबरा जमकर कोहराम मचाया. टंगरिया गांव के पास कोबरा फुफकार घंटों फुफकार मारता रहा. ग्राम रक्षा दल के सदस्यों ने बहादुरी दिखाई. डंडे के सहारे सांप को पकड़ा. इसके बाद विशाल नाग को देखने के लिए लोगों की भीड़ जमा हो गई. कई लोगों ने सांप को छुआ भी. ग्राम रक्षा दल के बहादुर विदेशी मंडल ने सांप की रक्षा को पर्यावरण और मानव सुरक्षा के लिए बेहद जरूरी बताया. उन्होंने नाग को ले जाकर जंगल में सुरक्षित छोड़ आया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

स्थानीय लोगों ने सरकार के द्वारा बहादुर विदेशी मंडल को पुरस्कृत करने की मांग भी की है. समाज हित में बहादुरी से किये गये कार्य के लिए स्थानीय एसपी ने बहादुर ग्राम रक्षा दल के विदेशी मंडल को पुरस्कृत करने की बात कही.



विदेशी मंडल का कहना है कि NH-31 के सटी टेंगरिया बस्ती में ड्यूटी कर रहे थे. इसी दौरान सांप की खबर मिली. फिर हमने दो लोग मिलकर उसे पकड़े और उसे जंगल में छोड दिए. उन्होंने कहा कि सांप इतना जहरीला था कि काटने के बाद आदमी पांच मिनट से ज्यादा जिंदा नहीं बच सकता है. उन्होंने कहा कि हम इसे मारते नहीं हैं. अगर यह नहीं रहेगा तो मनुष्य भी नही रहेगा. साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि हम सांप को अपने ज्ञान से पकड़ते हैं, न कि जादू-टोना से.


ग्राम रक्षा दल के जवान ने सांप को पकड़ा.

सांप मिलने की खबर धीरे-धीरे पूरे बस्ती में फैल गई. इसके बाद लोगों की भीड़ जमा हो गई. लोगों ने आस्था दिखाते हुए सांप को छुए और पैसे भी दान किए. सांप को पकड़ने को लेकर दोनों की जमकर सराहना हो रही है.