Bihar Police Constable Recruitment Exam Paper Leak Case: बिहार पुलिस सिपाही भर्ती पेपर लीक मामले में बिहार की आर्थिक अपराध इकाई ने चार्ट शीट दायर कर दी है. ईओयू ने अपनी चार्जशीट में संजीव मुखिया को पेपर लीक गिरोह का मास्टरमाइंड बताया है. वहीं उसके के बेटे डॉक्टर शिव कुमार, डॉ शिव के मुख्य सहयोगी अश्विनी रंजन उर्फ सोनू, विक्की कुमार, अभिषेक के अलावा प्रिंटिंग प्रेस के मालिक और साजिश में शामिल प्रेस के कर्मियों के विरुद्ध आरोप पत्र दाखिल किया है. बता दें कि नीट पेपर लीक मामले में भी संजीव मुखिया को मुख्य आरोपी बताया गया है. इस मामले में मुख्य आरोपी संजीव मुखिया और सिकंदर यादवेंदु की संपत्ति जब्त होगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बता दें कि 1 अक्टूबर 2023 को आयोजित हुई बिहार पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा का पेपर लीक हो गया था. परीक्षा से पहले ही प्रश्न पत्र सोशल मीडिया पर उपलब्ध हो गए थे. इसके बाद परीक्षा को कैंसिल करना पड़ा था. इसके बाद सरकार ने इसकी जांच ईओयू को सौंपी थी. ईओयू ने अपनी जांच में पाया कि प्रश्न पत्र की प्रिंटिंग और पैकिंग का काम जिस कंपनी को दिया गया था, उसका रजिस्टर्ड कार्यालय मात्र एक कमरे में चल रहा था. ईओयू ने अपनी चार्जशीट में कहा कि कंपनी के द्वारा प्रश्न पत्र की छपाई का काम अवैध तरीके से किसी अन्य कंपनी के माध्यम से कराया जा रहा था. 


ये भी पढ़ें- अलकायदा आतंकी डॉ इश्तियाक के संबंधी को ईडी का समन, जमीन घोटाला मामले में होगी पूछताछ


ईओयू के मुताबिक, नीट पेपर लीक के मुख्य आरोपी संजीव मुखिया ने ही सिपाही भर्ती परीक्षा का पेपर लीक किया है. इस काम में उसका बेटा डॉक्टर शिव और कुछ अन्य लोग भी शामिल हैं. उनके द्वारा गाड़ी के बॉक्स से लिफाफा खोलकर प्रश्न पत्र लीक किया गया था. ये पूरा काम 6 घंटे के अंदर किया गया था. चार्जशीट में कहा गया कि मोतिहारी ले जाने वाली गाड़ी पटना वेयरहाउस से प्रश्न पत्र लेकर जब निकली तो लगभग 6 घंटे अन्यत्र जगह पर रुकी रही. इसी दौरान पेपर को निकाल कर सोशल मीडिया पर लीक किया गया.


बिहार-झारखंड की नवीनतम अपडेट्स के लिए जी न्यूज से जुड़े रहें. यहां पढ़ें Bihar-Jharkhand News in Hindi और पाएं Bihar-Jharkhand latest news in hindi  हर पल की जानकारी. बिहार-झारखंड की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और अपडेटेड बने रहें.