Gangeshwar Nath Mahadev Mandir: सावन का पतित-पावन महीना चल रहा है. हिंदू धर्म में इस महीने का विशेष महत्व होता है. यह देवों के देव महादेव का प्रिय महीना माना जाता है. मान्यता है कि भगवान भोलेनाथ को खुश करने के लिए ये महीना अति उत्तम है. सावन में देशभर के शिवालयों को सजा दिया गया है. शिव मंदिरों में भक्तों की भारी भीड़ देखने को मिल रही है. आज (24 जुलाई) सावन का तीसरा सोमवार है. इस अवसर पर हम आपको बिहार के ऐसे दिव्य शिव मंदिर के बारे में बताने वाले हैं, जिनके दर्शन करने से इंसान को संतान सुख की प्राप्ति होती है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


ये भव्य शिवालय दरभंगा में एक श्मशान घाट पर स्थित है और इसे गंगेश्वर नाथ महादेव मंदिर के नाम से जाना जाता है. इस स्थापित शिवलिंग को श्मशान वाले गंगेश्वर नाथ महादेव भी कहते हैं. इस मंदिर की स्थापना रघुनाथपुर देवरी के द्वारा 1902 ईस्वी में की गई थी. कहते हैं कि काशी नरेश इस रघुनाथपुर देवरी के नाती लगते हैं. कहा जाता है कि रघुनाथपुर देवरी ने संतान प्राप्ति के लिए इस मंदिर का निर्माण कराया था. 


ये भी पढ़ें- Sawan 2023: समस्तीपुर का ऐसा शिव मंदिर जहां शिवलिंग के साथ होती है मजार की पूजा, जानें इस मंदिर का रहस्य


तब से आज तक लोग इस मंदिर में संतान सुख की कामना लेकर आते हैं. भगवान भूतनाथ उनकी मनोकामना को पूरा भी करते हैं. यह मंदिर श्मशान घाट में स्थापित है. इस मंदिर के बगल में एक बड़ा सा तालाब है. वर्ष में दो बार यहां पर भव्य आयोजन के साथ पूजा अर्चना की जाती है. इस गंगेश्वर नाथ महादेव मंदिर में शिवरात्रि के दिन काफी भीड़ देखी जाती है तो वहीं अक्षय नवमी के दिन भी यहां भक्तों की भीड़ लगी रहती है.