बेगूसराय: Begusarai Durga Puja: बिहार में दुर्गा पूजा का अपना महत्व है. वहीं बेगूसराय की दुर्गा पूजा बिहार के दूसरे जिलों से अलग अपने अंदर इतिहास समेटे हुए है. शक्ति पीठ के रूप में मशहूर जयमंगला गढ़ जहाँ दूरदराज जिलों से लोग इस मौके पर यहां माता के दर्शन के लिए आते है. वहीं बखरी नामक स्थान पर पर भारत और नेपाल के लोग खास तौर पर तंत्र साधना के लिए आते है. बताया जाता है कि कभी बखरी की बकरिया भी डायन हुआ करती थी.


 

बेगूसराय में दुर्गा पूजा को लेकर भक्तिमय में माहौल बना हुआ है. चारों ओर भक्तिमय संगीत की धुन जहाँ लोगों का मन को मोह रही है वही जगह-जगह आकर्षक तरीके से बनाए जा रही पंडाल इस बार दुर्गा पूजा को बेहद हीं खास बनाने वाली है. बताते चले कि बेगूसराय का दुर्गा पूजा आस पास के जिलों के लोगो के लिए आकर्षण का केंद्र होती है. शहर से लेकर गांव तक बड़े हीं भक्तिमय माहौल मे दुर्गा पूजा मनाई जाती है. बड़े बड़े आकर्षक पंडाल और बंगाल सहित देश के बिभिन्य हिस्सों से आये कला कारों द्वारा माँ दुर्गा की भव्य प्रतिमा लोगों के मन मोहने का काम करती है.


 

 

लोग दुर्गा पूजा के शुरू होते हीं दुर्गा मंदिरो मे माँ देवी की आराधना मे तल्लीन नजर आ रहे है. सुबह से लेकर शाम तक भक्ति मय यह माहौल दुर्गा पूजा को बेहद हीं खास बनाता है. आपको बताते चले की जिला के बिष्णुपुर, चट्टी रोड, कर्पूरी स्थान सहित रिफाइंरी टाउनशिप में स्थापित मां दुर्गा की प्रतिमा लोगों के आकर्षण का मुख्य केंद्र होती है. दुर्गा पूजा में इन स्थानों पर लाखों लोग जमा होते है जो इसे बेहद हीं खास बनाते है. लोग बताते है कि इस बार का दुर्गा पूजा उनके लिए बेहद हीं खास है.

 

आपको बताते चले की बेगूसराय के मंझौल अवस्थित जय मंगला गढ़ बिहार नहीं देश के लोगों के आस्था का प्रमुख केंद्र है. माना जाता है कि यह देश के प्रमुख शक्ति पीठ में से एक है. जहां मन से मांगी गई मां की हर मुराद पूरी होती है. इतना ही नहीं बखरी अनुमंडल मे होने वाली दुर्गा पूजा देश के तंत्र साधकों के का एक प्रमुख केंद्र है. जहां नेपाल सहित देश भर के लोग अष्टमी के दिन तंत्र सिद्धि के लिए यहां पहुंचते हैं.

इनपुट- जीतेन्द्र चौधरी