Sitamarhi: बिहार में पिछले काफी समय से अच्छी बारिश नहीं हुई है. जिसके कारण किसानों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. इसके अलावा मानसून आने के बाद भी बिहार में बारिश नहीं होने के कारण किसानों को धान की खेती की चिंता सता रही है. यहां तक की जिले में 300 नलकूप पूरी तरह से ठप पड़े हैं. जिस वजह से किसान अपनी खेतों की सिंचाई नहीं कर पा रहे हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

349 से 300 नलकूप बंद
दरअसल, सीतामढ़ी जिले में मौसम की बेरूखी के कारण किसानों की चिंताएं लगातार बढ़ रही है. इस बार बिहार में अच्छी बारिश नहीं होने के कारण धान की खेती सूखने की कगार पर पहुंच गई है. जबकि लघु सिंचाई विभाग के द्वारा जिले में 349 नलकूप स्थापित किए गए हैं लेकिन यहां का हाल बेहाल है. 349 नलकूपों में से 300 नलकूप पूरी तरह से बंद पड़े है. 


नहीं हो पा रही धान की सिंचाई
जानकारी के मुताबिक ज्यादातर नलकूप खराब पड़े हैं. जिसके कारण लोगों को पानी की समस्या जेलनी पड़ रही है. किसानों को सिंचाई के लिए पानी नहीं मिल रहा है. इसके अलावा बिजली की समस्या के चलते भी ट्यूब वैल नहीं चल रहे हैं और किसान धान की सिंचाई नहीं कर पा रहे हैं. जिससे किसानों को अपनी फसलें बर्बाद होने का डर सता रहा है. 


नलकूप चालू करने के दिए निर्देश
किसान बारिश नहीं होने के कारण काफी चिंता में हैं और सिंचाई के लिए जद्दोजहद कर रहे हैं. वहीं, निजी बोर्रिंग भी पर्याप्त नहीं होने के कारण किसान और भी ज्यादा परेशानियां झेल रहे हैं. इस समस्या पर जिला प्रशासन भी अलर्ट है और जिलाधिकारी द्वारा लघु सिचाई विभाग के साथ बैठक कर पंचायत मुखिया के सहयोग से एक सप्ताह के भीतर बंद पड़े नलकूप को चालू किए जाने का निर्देश दिया गए हैं.


ये भी पढ़िये: गुमला पुलिस को मिली बड़ी सफलता, चोरी और हत्या मामले में 5 अपराधियों को किया गिरफ्तार