मधुबनी: Mithila Urban Haat: मधुबनी के झंझारपुर के अररिया संग्राम में एनएच-57 किनारे स्थित मिथिला अर्बन हाट पर्यटकों और राहगीरों के लिए एक शानदार ठिकाना के रुप में विकसित हो रहा है. ईस्ट वेस्ट कॉरिडोर पर बने इस हाट को मिथिला की सांस्कृतिक परंपराओं और विशेष खान-पान से सजाया जा गया है. महानगरों में बने हाट की तर्ज पर बनाए गए मिथिला अर्बन हाट में मिथिलांचल की विश्व प्रसिद्ध पेंटिंग और अन्य कलाकृतियों के लिए क्राफ्ट कोर्ट भी बनाया गया है, इसमें कुल 40 स्टॉल हैं. मिथिला अर्बन हाट देश के साथ साथ विदेशी मेहमानों को भी खूब भा रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


वहीं बिहार के सरकार के मंत्री संजय कुमार झा ने मिथिला अर्बन हाट के दौरा किया और वहां के व्यंजनों के लुफ्त उठाया. मिथिला अर्बन हाट की तस्वीर शंयर करते हुए उन्होंने सोशल मीडिया पर लिखा, आज मिथिला हाट में नेपाल तक से आये पर्यटकों एवं बच्चों के अलावा मिथिला की कला-संस्कृति, सभ्यता, विरासत और खानपान से जुड़े उत्पादों की बिक्री कर रहे स्थानीय युवा एवं महिला उद्यमियों के साथ संवाद कर तथा उनका उत्साह देख कर हार्दिक प्रसन्नता हुई. हमें खुशी है कि जल संसाधन विभाग, बिहार सरकार द्वारा अररिया संग्राम (झंझारपुर, मधुबनी) में NH-57 के किनारे निर्मित 'मिथिला हाट' अब पर्यटकों के लिए आकर्षण का एक बड़ा केंद्र बन गया है. यहां प्रतिदिन हजारों पर्यटक पहुंच रहे हैं. इससे मिथिला के सैकड़ों लोगों को रोजगार के नये अवसर उपलब्ध हुए हैं.


इसके अलावा उन्होंने राज्य के लोगों को मिथिला अर्बन हाट का निमंत्रण देते हुए लिखा कि, आप भी एक बार 'मिथिला हाट' जरूर आइए. बता दें कि इस हाट में मिथिला का विशिष्ट स्वाद परोसने के लिए स्पेशल फूड कोर्ट भी है. इसके अलावा, राहगीर और पर्यटक यहां स्थित बड़की तालाब में बोटिंग का भी मजा ले सकते है. इसी वर्ष मिली यह सौगात इस क्षेत्र के विकास में मील का पत्थर साबित हो रही है.


ये भी पढ़ें- Bihar News: करंट की चपेट में आने से मां और बेटे की मौत, खेत में दौड़ रही थी मौत