पटना: बिहार की राजधानी स्थित पटना विश्वविद्यालय ने एमएससी और एमए में दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन की तारीख बढ़ा दी है. पटना यूनिवर्सिटी की तरफ से जारी जानकारी के मुताबिक, एलएलबी में दाखिले के लिए आखिरी तारीख अब 31 अक्टूबर तक होगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पटना यूनिवर्सिटी से बॉटनी, केमेस्ट्री, ज्यॉलिजी, गणित, फिजिक्स, जूलॉजी जैसे विषयों में एमएस की डिग्री दी जाती है. यूनिवर्सिटी में बॉटनी में 32, केमेस्ट्री में 44, मगध महिला कॉलेज में भी केमेस्ट्री से एमएससी कराई जाती है जहां सिर्फ छात्राओं के लिए 20 सीटें हैं. 


इसी तरह जूलॉजी में 35 जबकि गणित में 60 सीटें हैं. फिजिक्स में 50 और जूलॉजी में 40 सीट हैं. दूसरी ओर विश्विद्यालय ने स्नातक में दाखिले के लिए आयोजित प्रवेश परीक्षा के नतीजों की घोषणा कर दी है और 12 अक्टूबर तक पहली मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी. 


पटना यूनिवर्सिटी में स्नातक में करीब 3 हजार सीटें हैं. इस बार व्हीलर सीनेट हॉल में स्नातक में दाखिले के लिए कांउसिलिंग शुरू होगी. पहले दिन बीकॉम के छात्रों के लिए कांउसिलिंग की व्यवस्था की गई है. 


पटना यूनिवर्सिटी में पटना वीमेंस कॉलेज सहित 10 कॉलेज हैं जिसें पटना साइंस कॉलेज में साइंस, बिहार नेशनल कॉलेज में साइंस, आर्ट्स जबकि कॉमर्स कॉलेज में कॉमर्स की पढ़ाई होती है. पटना कॉलेज में आर्ट्स और मगध महिला कॉलेज में आर्ट्स और कॉमर्स की पढ़ाई होती है.