Koderma: स्वच्छ और सुंदर शहर के सपने को साकार करने के लिए कोडरमा में इन दिनों सड़क किनारे ठेले पर कारोबार करनेवाले लोगों को वेंडर जोन में शिफ्ट किए जाने की तैयारी की जा रही है. वहीं, बाजारों को भी अतिक्रमण मुक्त बनाने का अभियान जोर शोर से जारी है. इसी के तहत कोडरमा के डोमचांच बाजार को पूरी तरह से अतिक्रमण मुक्त बना दिया गया है. डोमचांच के अंचल अधिकारी मां देव प्रिया की अगुवाई में नगर पंचायत के कर्मी और पुलिस जवानों ने मिलकर डोमचांच बाजार रोड को पूरी तरह से अतिक्रमण मुक्त किया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हालांकि, दो दिन पहले ही प्रखंड प्रशासन की ओर से बाजार में अतिक्रमण स्थल को खाली करने का लोगों से आग्रह किया गया था और आज जब टीम अतिक्रमण स्थल को खाली करवाने पहुंची तो कई लोगों ने स्वेच्छा से ही अपनी दुकान के आगे बने अस्थाई ढांचे को हटाया. जिन लोगों ने स्वेच्छा से अतिक्रमण स्थल को खाली किया उन्हें प्रशासन की ओर से गुलाब का फूल देकर सम्मानित किया गया. 


इसके अलावा कई जगह पर अतिक्रमण स्थल को जेसीबी मशीन के द्वारा मुक्त कराया गया और पूरे बाजार गली में अस्थाई रूप से लगाए गए पाइप, बोर्ड, डिस्प्ले, आदि को हटाया गया.


स्थाई निर्माण को हटाकर अतिक्रमण को खाली कराया जाएगा
इधर, मौके पर मौजूद अंचल अधिकारी मां देव प्रिया ने कहा कि पहले फेज में डोमचांच बाजार कि इस गली को खाली कराया गया है और लोगों ने स्वेच्छा से इस अभियान में प्रशासन का सहयोग किया है. उन्होंने कहा कि दूसरे चरण में स्थाई निर्माण को हटाकर अतिक्रमण स्थल को खाली कराया जाएगा. वहीं, आम लोगों ने अतिक्रमण हटाए जाने के बाद खाली हुए डोमचांच बाजार गली का नजारा देखकर खुशी जाहिर की है.


चौक-चौराहों की बढ़ी सुंदरता, सुगम हुआ आवागमन
डोमचांच बाजार के स्थायी दुकानदारों द्वारा अतिक्रमण हटाने के बाद डोमचांच बाजार के चौक-चौराहों की सुंदरता बढ़ गई है. आवागमन भी सुगम हो गया है. लोगों को बाजार में आए दिन लगने वाले जाम से निजात मिल गई. वहीं, जिला प्रशासन ने लोगों से अपील की है कि कोडरमा जिला को स्वच्छ और सुंदर बनाने में सहयोग करें. साथ ही शहर को गंदगी और अतिक्रमण मुक्त बनाने की लोग शपथ लें, तभी समाज में बदलाव लाया जा सकता है.