Live Deoghar Kanwar Yatra: मलमास में भी देवघर में आस्था का उल्लास, प्रशासन कांवरियों की सेवा में मुस्तैद

जी बिहार-झारखंड वेब टीम Fri, 28 Jul 2023-2:26 pm,

Live Darshan Deoghar Temple: सावन का पतित-पावन महीना चल रहा है. हिंदू धर्म में इस महीने का बेहद ही विशेष महत्व होता है. यह देवों के देव महादेव का प्रिय महीना माना जाता है.

Live Darshan Deoghar Temple: सावन का पतित-पावन महीना चल रहा है. हिंदू धर्म में इस महीने का बेहद ही विशेष महत्व होता है. यह देवों के देव महादेव का प्रिय महीना माना जाता है. ऐसा माना जाता है कि भगवान भोलेनाथ को खुश करने के लिए ये महीना अति उत्तम है. सावन में देशभर के शिवालयों को सजा दिया गया है. शिव मंदिरों में भक्तों की भारी भीड़ देखने को मिल रही है. देशभर में कांवड़ यात्रा भी निकाली जा रही है. बाबा बैद्यनाथ के धाम देवघर भी लाखों की संख्या में कांवड़िए पहुंचते हैं. मान्यता है कि बाबा के दरबार से कोई भी खाली हाथ नहीं जाता. बाबा के दरबार में एक मुस्लिम युवक ने भी मन्नत मांगी थी, अब उसकी मनोकामना पूरी हो गई तो उसने बाबा का जलाभिषेक किया. 

नवीनतम अद्यतन

  • Baba Baidyanath Dham Deoghar LIVE Update: कांवरियों की सेवा में लगा बांका प्रशासन 

    कांवरिया के स्वास्थ्य एवं सुरक्षा की बात करें तो 16 अस्थायी स्वास्थ्य शिविर लगाये गये है. जहां ऑक्सीजन भेन्टिलेटर, दवा, डॉक्टर, एम्बुलेंस 24 घंटे उपलब्ध है. इसके साथ- साथ सुरक्षा को लेकर 15 अस्थायी थाने बनाये गये है और जगह- जगह पर सीसीटीवी लगाये गये है. रास्ते में घुड़सवार सहित एस डी आर एफ की टीम भी लगी हुई है जो जिला नियंत्रण कक्ष में रहते हैं. पुरे कांवरिया में किसी भी तरह की आपदा की समस्या सामने आने पर एसडीआरएफ की टीम पहुंचती है. जिला नियंत्रण कक्ष कटोरिया में बनाया गया है जो पूरे कांवरिया पथ पर हर एक बिन्दु पर नजर रखते हैं. जिला नियंत्रण में 24 घंटे अधिकारी रहते हैं. ताकि शिवभक्त कांवड़ियों को कोई परेशानी ना हो.

  • Baba Baidyanath Dham Deoghar LIVE Update:गैंगवार में कांवड़िए की हत्या

    झारखंड के दुमका जिले में स्थित बासुकीनाथ धाम में जमशेदपुर निवासी हिस्ट्रीशीटर अमरनाथ सिंह की हत्या गोली मारकर कर दी गई. वारदात गुरुवार रात लगभग 12 बजे की है. अमरनाथ अपने परिवार के सदस्यों के साथ देवघर और बासुकीनाथ में कांवड़िए के रूप में जलार्पण और पूजा के लिए गया था. उसकी हत्या गैंगवार का नतीजा मानी जा रही है.

  • Baba Baidyanath Dham Deoghar LIVE Update: चौथे सोमवार पर बन रहे 3 शुभ योग

    सावन का चौथा सोमवार 31 जुलाई को है. इस दिन कई शुभ योग बन रहे हैं. इस दिन रवि योग, शिव योग और सिद्ध योग बन रहा है. रवि योग सुबह 05 बजकर 38 मिनट से प्रारंभ हो जाएगा जो रात 10 बजकर 12 मिनट तक रहेगा. इस दिन सुबह से ही शिव योग बना है, जो दोपहर 02 बजकर 52 मिनट तक रहेगा. वहीं सिद्ध योग दोपहर 02:52 बजे से पूरी रात तक है.

  • Baba Baidyanath Dham Deoghar LIVE Update: रेलवे चला रहा 4 स्पेशल ट्रेनें

    श्रावणी मेला के अवसर पर श्रद्धालुओं की संख्या और सहूलियत को देखते हुए भारतीय रेलवे ने दो जोड़ी यानी 4 श्रावणी स्पेशल ट्रेनें चलाने का निर्णय लिया है. रेलवे द्वारा समस्तीपुर से भागलपुर और दानापुर से जसीडीह के बीच एक-एक जोड़ी स्पेशल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है. जानकारी के अनुसार गाड़ी सं. 03244 दानापुर-जसीडीह श्रावणी मेला स्पेशल 17 जुलाई से 29 अगस्त तक हर रविवार, सोमवार व मंगलवार को दानापुर से 7:20 बजे खुलकर 12:55 बजे जसीडीह पहुंचेगी. वहीं, वापसी में गाड़ी सं. 03243 जसीडीह-दानापुर श्रावणी मेला स्पेशल 17 जुलाई से 29 अगस्त तक हर रविवार, सोमवार व मंगलवार को जसीडीह से 14:30 बजे खुलकर 21 बजे दानापुर पहुंचेगी.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link