देवघर:Sawan 2023: सावन 2023 की आज पहली सोमवारी है और देवघर के बैद्यनाथ धाम मंदिर में भक्तों का जनसैलाब उमड़ पड़ा. भक्तों की भीड़ इतनी ज्यादा है कि कतार तकरीबन 6 किलोमीटर लंबी हो गई है. अहले सुबह 3:00 बजे मंदिर का कपाट खोला गया. काचा जल पूजा और सरकारी पूजा के बाद 3:55 पर आम श्रद्धालुओं के लिए जल अर्पण का कार्य शुरू किया गया. सावन की पहली सोमवारी है को लेकर जिला और पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा पुख्ता इंतजाम किए है और साथ ही कांवड़ियों के सुलभ जल अर्पण की व्यवस्था की है. रात 2 बजे से ही देवघर डीसी मंजूनाथ भजंत्री और देवघर एसपी सुभाष चंद्र जाट के अलावा मेले की मॉनिटरिंग कर रहे डीआईजी दुमका सुदर्शन मंडल सहित तमाम अधिकारी मौजूद रहे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


खास बात यह रही कि जैसे ही आम श्रद्धालुओं के लिए दर्शन शुरू हुए बाह्य अर्घा में जल चढ़ाने के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी. साधारण कतार से ज्यादा बाह्य अर्घा में बाबा भोलेनाथ के भक्तों ने जल अर्पण किया है. देवघर डीसी और एसपी ने बताया कि पहली सोमवारी के लिए 1 सप्ताह पहले से ही तैयारियां की जा रही थी. आज मुकम्मल तैयारियां है भीड़ बढ़ने की स्थिति में भीड़ कंट्रोल के लिए तमाम व्यवस्था रखी गई है. पूरे मेले में सीसीटीवी कैमरे के जरिए निगरानी रखी जा रही है.बता दें कि सावन के सोमवार के दिन बाबा भोलेनाथ को जल चढ़ाने और बेलपत्र अर्पित करने से मनोवांछित फल प्राप्त होता है. माता पार्वती ने भी सोलह सोमवार का व्रत रखा था और बाबा भोलेनाथ को खुश किया था.


देवघर में आज हो रहे भीड़ को देखकर ये अनुमान लगाया जा रहा कि आज तकरीबन दो लाख के लगभग कांवड़िया जल चढ़ाएंगे. वहीं पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था के बीच रूट लाइन में भक्तों को कतार वध किया जा रहा है ताकि भीड़ बढ़ने पर इसे कंट्रोल किया जा सके. पुजारी भी पहली सोमवारी को लेकर काफी उत्साहित हैं. पुजारी बताते हैं कि बाबा पर गंगाजल और बेलपत्र चढ़ाने से ही मानव का कल्याण हो जाता है लेकिन जो व्यक्ति देवघर बाबा मंदिर नहीं पहुंच सकते वह किसी भी शिवालय में जाकर पूजा अर्चना कर सकते हैं.


इनपुट- विकाश राऊत


ये भी पढ़ें- Bihar Crime: जमीन कारोबारी की गोली मारकर हत्या, विरोध में लोगों का हंगामा