Bihar Lok Sabha Election 6th Phase: लोकसभा चुनाव के 6वें चरण में आज (शनिवार, 23 मई) बिहार की 8 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं. जिन सीटों पर वोटिंग चल रही है उनमें- वाल्मीकि नगर, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीवान, वैशाली, शिवहर और महाराजगंज शामिल हैं. इन 8 लोकसभा सीटों पर कुल 86 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमाने उतरे हैं. जिनमें से 23 प्रत्याशी बड़ी पार्टियों से ताल ठोंक रहे हैं, जबकि बाकी बचे 35 प्रत्याशी निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं. सभी आठ संसदीय क्षेत्रों में 1.49 करोड़ से ज्यादा मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करके उम्मीदवारों का भविष्य आज EVM में बंद कर देंगे. 04 जून को रिजल्ट सामने आएगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शांतिपूर्ण मतदान के लिए चुनाव आयोग की ओर से सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. इस चरण में 60 हजार से अधिक सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है. पुलिस मुख्यालय के मुताबिक, इस चरण में चुनाव के लिए सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं. 60 हजार से अधिक सुरक्षा बलों को तैनात किया गया है. इसके अलावा 18 हजार से अधिक गृह रक्षकों को भी लगाया गया है. इस चरण में कुछ सीटें ऐसी हैं जिनकी सीमाएं बॉर्डर नेपाल और उत्तर प्रदेश के साथ मिलती हैं. इन सीटों पर सुरक्षा के विशेष इंतजाम किए गए हैं. 


ये भी पढ़ें- Chhapra Violence: छपरा हिंसा का एक और वीडियो सामने आया, सारण में इंटरनेट पर पाबंदी फिर बढ़ाई गई


सुदूर क्षेत्रों में घुड़सवार दस्ता और नदियों में नाव से भी निगरानी की व्यवस्था की गई है. पिछले चरण के चुनाव के दौरान सारण में हुई चुनावी हिंसा के बाद महाराजगंज में विशेष तैयारी की गई है. पुलिस सोशल मीडिया साइटों पर भी कड़ी नजर रख रही है. उधर आज वोटरों पर मौसम मेहरबान है. मौसम विभाग के अनुसार, बंगाल की खाड़ी से आ रही नहीं नमी युक्त पुरवा हवा के कारण बादलों की आवाजाही बनी रहेगी. हालांकि, आर्द्रता में बढ़ोतरी होने के साथ उमस बनी रहेगी.