पटना: लॉकडाउन (Lockdown) के बीच बिहार के छात्रों के लिए अच्छी खबर है. शिक्षा विभाग ने एक से लेकर 12वीं तक की सभी पुस्तकों को ऑनलाइन कर दिया है. इन्हें, टेक्सबुक की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है. अब कोई भी छात्र किताबों को ऑनलाइन ही, बिना कोई शुल्क दिए पढ़ और डाउनलोड कर सकता है. इससे लगभग 1.75 करोड़ छात्र-छात्राओं को फायदा होगा.
 
दरअसल, लॉकडाउन के दौरान स्कूल-कॉलेज बंद हो गए, तो छात्रों के सामने पढ़ाई की समस्या भी हो गई. निजी संस्थानों की ओर से ऑनलाइन क्लासेज शुरू किए गए, तो सरकार ने दूरदर्शन (Doordarshan) के जरिए छात्रों को पढ़ाना शुरू किया. लेकिन अब इससे भी बड़ी पहल हुई है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

प्राथमिक शिक्षा निदेशक रंजीत कुमार सिंह ने कहा कि, बिहार के सरकारी स्कूल में पढ़नेवाले 1.75 करोड़ बच्चों को इससे लाभ मिलेगा. सरकार ने कक्षा एक से लेकर 12 तक की किताबें ऑनलाइन कर दी हैं. उन्होंने कहा कि, हर क्लास और विषय के हिसाब से किताबों को अपलोड किया गया है.


किताब का हर अध्याय अलग-अलग है. अगर किसी को किसी विषय का केवल एक अध्याय पढ़ना और डाउनलोड करना है, तो वह कर सकता है. 


इसके लिए पूरी किताब को डाउनलोड नहीं करना होगा. प्राथमिक शिक्षा के निदेशक रंजीत कुमार सिंह का कहना है कि, लोगों के पास बड़े पैमाने पर स्मार्ट फोन हैं, जिनके जरिए भी किताबों को पढ़ा जा सकता है.