रांची: झारखंड विधानसभा चुनाव (Jharkhand Assembly Elections 2019) का बिगुल आज शाम चुनाव आयोग (Election Commission) के प्रेस कॉन्फ्रेंस के साथ ही फूंक दिया जाएगा. शाम चार बजकर 30 मिनट पर दिल्ली में चुनाव आयोग झारखंड विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान करेगा. इसके साथ ही पूरे राज्य में आचार संहिता लागू हो जाएगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

2014 में हुए झारखंड विधानसभा चुनाव को पांच चरणों में कराया गया था. नक्सल प्रभावित क्षेत्र होने के कारण छोटा राज्य होने के बावजूद अधिक चरणों में चुनाव संपन्न कराए जाते हैं.


हाल ही में चुनाव आयोग की टीम ने झारखंड की राजधानी रांची में सभी सियासी दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की थी. इस बैठक में कम चरणों में चुनाव कराने की मांग भी उठी थी. इसके बाद आयोग की टीम ने सभी जिला के एसपी, डीएम और डीजीपी के साथ बैठक कर चुनाव की तैयारियों की समीक्षा की थी.


झारखंड में कुल 81 विधानसभा सीटें हैं. 2014 में हुए विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (BJP) को 49 सीटों पर जीत मिली थी और रघुवर दास को मुख्यमंत्री बनाया गया था. वहीं, झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) 17 सीटों के साथ दूसरे नंबर पर रही थी. इसके अलावा बाबू लाल मरांडी की पार्टी को सिर्फ एक सीट पर जीत मिली थी. साथ ही कांग्रेस नीत यूपीए को महज पांच सीटों से समझौता करना पड़ा था.