जहानाबादः बिहार में शराब की तस्करी पर सख्ती होने के बाद अब तस्कर नए-नए तरीके निकाल रहे हैं. इसके लिए तस्कर ने अब ट्रेन का सहारा लेना शुरू कर दिया है. ताजा मामला पटना गया रेल खण्ड के जहानाबाद स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर दो का है जहां झारखंड से शराब की तस्करी कर ट्रेन से पटना के नदौल खपाने ले जा रहे एक तस्कर को जीआरपी पुलिस ने धर दबोचा है. तस्कर के पास से 47 बोतल अंग्रेजी शराब बरामद की गई. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जीआरपी को मिली थी गुप्त सूचना
दरअसल, जीआरपी थानाध्यक्ष को गुप्त सूचना मिली थी कि ट्रेनों के जरिए तस्करी कर शराब की खेप लायी जा रही है. सूचना के आधार पर जीआरपी पुलिस ने शराब तस्करों की धरपकड़ करने के लिए ट्रेन में छापेमारी अभियान चलाया. इसी कड़ी में ट्रेन के दो अलग-अलग डिब्बे से 47 बोतल विदेशी शराब बरामद किया गया साथ ही एक तस्कर को भी गिरफ्तार किया है. पकड़ा गया तस्कर पटना जिले के नदौल मठिया गांव निवासी संजीत कुमार बताया जाता है.  पुलिस ने उत्पाद अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर आगे की कार्रवाई में जुटी है. 


छपरा में लगी हैंड हेल्ड स्कैनर
बिहार सरकार ने महत्वपूर्ण अंतरराज्यीय चेकपोस्ट पर हैंड हेल्ड स्कैनर डिवाइस मुहैया करवाया है. यह हैंड हेल्ड स्कैनर किसी भी वाहन का पूरा एक्सरे इसमे लगे डिसप्ले पर दिखा देता है. जिससे उत्पाद टीम कम ही समय मे ज्यादा वाहनो की जाँच करने में सफल हो रही है. सारण जिले को पड़ोसी राज्य उत्तरप्रदेश से जोड़ने वाली जयप्रभा सेतु के पास बने उत्पाद चेकपोस्ट पर इस मशीन से जांच की शुरुआत की गई. इस दौरान जाँच के दौरान यूपी से आने वाले सभी वाहनो को रोककर इस डिवाइस से न सिर्फ गहन जाँच की गई बल्कि शराब का सेवन कर आ रहे संदेहास्पद लोगो की भी ब्रेथ एनलाइजर से जाँच भी की गई.  इस जांच में 12 लोग शराब सेवन के आरोप में पकड़े भी गए.