Bihar Police SI Recruitment 2023: बिहार पुलिस अधीनस्थ सेवा आयोग (बीपीएसएससी) ने 5 अक्टूबर से बिहार पुलिस सब-इंस्पेक्टर पद के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर दिया है. इसके लिए विभाग की आधिकारिक वेबसाइट bssc.bih.nic.in खोल दी गई है. बता दें कि आवेदन के लिए यह विंडो 5 नवंबर तक खुली रहेगी उसके बाद यह बंद हो जाएगी. आयोग की तरफ से 1,275 पदों के लिए यह आवेदन मांगे गए हैं. बिहार पुलिस अधीनस्थ सेवा आयोग बिहार पुलिस एसआई 2023 परीक्षा का इसके जरिए आयोजन करेगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


बीपीएसएससी की तरफ से जो आवेदन मांगे गए हैं उसमें बिहार पुलिस एसआई भर्ती प्रक्रिया में अनारक्षित वर्ग के लिए 441, ओबीसी वर्ग के लिए 107, पिछड़ा वर्ग (महिला) के लिए 82, एससी वर्ग के लिए 275, एसटी वर्ग के लिए 16, ईबीसी वर्ग के लिए 238, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए 111 और ट्रांसजेंडर के लिए 5 पद शामिल किए गए हैं. 


ये भी पढ़ें- Jharkhand Crime: दो नाबालिग के साथ 6 युवकों ने किया सामूहिक दुष्कर्म, 3 भेजे गए जेल


बिहार पुलिस एसआई भर्ती 2023 के लिए पात्रता मानदंड इस प्रकार हैं. 


इस पद पर आवेदन के लिए आयु: बिहार पुलिस एसआई भर्ती प्रक्रिया में सभी पदों के लिए 1 अगस्त 2023 को पुरुष उम्मीदवारों की आयु 20 से 37 वर्ष के बीच होनी चाहिए और महिला उम्मीदवारों की आयु 20 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए. ऊपरी आयु सीमा में छूट लागू है. 
 
शिक्षा: इन पदों पर आवेदन के लिए आवेदकों के पास राज्य द्वारा मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/बोर्ड या संस्थान से स्नातक या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए. 


शारीरिक बनावट: पदों के लिए आवेदन करने वाले पुरुष आवेदकों को शारीरिक रूप से फिट होना चाहिए. अनारक्षित श्रेणियों से स्थान पाने वालों की लंबाई 165 सेमी और सीने की चौड़ाई 81 सेमी और 86 सेमी (सांस लेने के बाद) होनी चाहिए. एससी, एसटी, ओबीसी और ईबीसी वर्ग के पुरुष आवेदकों की लंबाई लगभग 160 सेमी होनी चाहिए. ओबीसी और ईबीसी श्रेणियों के आवेदकों की छाती का आकार अनारक्षित आवेदकों की तरह होना चाहिए, जबकि एससी और एसटी वर्ग के आवेदकों की सीना 79 सेमी और 84 (सांस लेने के बाद) होना चाहिए. महिला आवेदकों की लंबाई 155 सेमी और वजन 48 किलोग्राम होगा.