गुमला: Ranchi News In Hindi: आगामी लोकसभा चुनाव 2024 के निमित्त उपायुक्त कर्ण सत्यर्थी की अध्यक्षता में चुनावी तैयारियों से संबंधित विशेष समीक्षात्मक बैठक का आयोजन किया गया. उपायुक्त द्वारा सभी मतदान केंद्रों में पानी, बिजली, पहुंच पथ,फर्नीचर,रैंप,शौचालय, जैसे प्राथमिक सुविधाओं से संबंधित जानकारी ली गई. उपायुक्त द्वारा सभी बूथों के रूट मैपिंग, पोलिंग पार्टी के ठहरने की व्यवस्था, परिवहन व्यवस्था,पीडब्ल्यूडी वोटर्स एवं पीवीटीजी वोटर्स के लिए सुविधा से संबंधित अद्यतन तैयारियों की भी समीक्षा की गई. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

उपायुक्त ने मतदाता सूची का पुनः एक बार मिलान करते हुए सूची में आवश्यक संशोधन करने का निर्देश दिया गया. इस दौरान बैठक में लौ एंड ऑर्डर से संबंधित तैयारियों के विषय में भी चर्चा की गई. उन्होंने सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट को अपने अपने मतदान केंद्रों का निरीक्षण करते हुए वहा की प्राथमिक सुविधाओं की जांच करने को कहा.


उपायुक्त ने प्रखंड विकास पदाधिकारियों को कम से कम क्लस्टर बनाने का निर्देश दिया गया उन्होंने कहा कि सुरक्षा कारकों को देखते हुए ही क्लस्टर का निर्माण किया जाए. उपायुक्त ने स्पष्ट रूप से निर्देशित करते हुए कहा कि क्लस्टर तभी बनाए जाएंगे जब मतदान केंद्रों में रुकने की सुविधा संभव न हो या उक्त क्षेत्र सुरक्षा के दृष्टिकोण से अनुकूल स्थिति न हो साथ ही सभी क्लस्टर के समीप टेंपरेरी ईवीएम वेयर हाउस का भी निर्माण किया जाए.


उपायुक्त ने अंतरर्राजिया सीमाओं पर चेक पोस्ट लगाना प्रारंभ करने का भी निर्देश दिया. जिन बूथों में पानी बिजली की सुविधा नहीं है वहां तत्काल पानी एवं बिजली की व्यवस्था करने हेतु निर्देशित किया गया. उपायुक्त ने संबंधित पदाधिकारियों को मतदान कर्मियों एवं उनके परिवहन का आंकलन करते हुए पुनः रिपोर्ट तैयार करने का निर्देश दिया.


इसके अतिरिक्त बैठक में मॉक पोल एवं मतदान के समय से संबंधित भी जानकारी दी गई. उन्होंने एमसीसी वायलेंस एवं शैडो एरिया से संबंधित भी जानकारी ली. इसके अलावा उपायुक्त द्वारा अन्य कई बिंदुओं की समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया. इस दौरान बैठक में जिले के वरीय पदाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी उपस्थित थे.


(इनपुट रणधीर निधि)