JSSC CGL Paper Leak Case: झारखंड कर्मचारी चयन आयोग (JSSC) ने 21 और 22 सितंबर को पूरे प्रदेश में सीजीएल परीक्षा (JSSC CGL Exam 2024) का आयोजन किया था. इस परीक्षा को संपन्न कराने के लिए प्रशासन ने काफी सख्ती दिखाई थी. पेपर लीक को रोकने के लिए प्रशासन ने पूरे प्रदेश में इंटरनेट पर बैन लगा दिया था. इसके बाद भी पेपर लीक की संभावनाई जा रही हैं. दरअसल, परीक्षा केंद्र पर प्रश्नपत्रों की सील खुली होने और सीरियल नंबर गड़बड़ होने की शिकायतें मिली हैं. हजारीबाग के जैक एंड जिल स्कूल सिंघानी में बनाए गए परीक्षा केंद्र के अभ्यर्थियों ने परीक्षा के दौरान प्रश्नपत्र से छेड़छाड़ का आरोप लगाया है. परीक्षा केंद्र में द्वितीय पाली की परीक्षा देने वाले कई अभ्यर्थियों ने आरोप लगाया कि उन्हें जो प्रश्नपत्र मिले थे, उनकी सील पहले से ही खुली हुई थी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अभ्यर्थियों ने बताया कि जब उन्होंने इस बारे में परीक्षा केंद्र के अधिकारियों से शिकायत की, तो उन्हें चुप रहने की धमकी दी गई. छात्रों की ओर से लगाए गए आरोपों के बाद यह मामला चर्चा का विषय बना हुआ है. वहीं हजारीबाग की उपायुक्त नैंसी सहाय ने छात्रों के आरोपों को सिरे से खारिज किया है. उन्होंने कहा कि सारे दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए प्रश्न पत्र को बॉक्स से निकाला गया है. प्रश्नपत्र खोलते समय उसकी वीडियोग्रॉफी भी की गई है. उन्होंने कहा कि प्रश्नपत्र बंद बक्से के भीतर से डिजिलॉकर के माध्यम से सभी के निगरानी में खोले गए. उन्होंने कहा कि इस तरह की बातों की जांच के लिए एग्जाम सेंटर सुपरिंटेंडेंट से भी एक जांच रिपोर्ट की मांग की गई है.


ये भी पढ़ें- BPSC 70वीं भर्ती परीक्षा में कब शुरू होंगे आवेदन? BPSC ने दिया बड़ा अपडेट


बता दें कि परीक्षा के वक्त अभ्यर्थियों ने उस वक्त विरोध करना शुरू कर दिया जब परीक्षा केंद्र के कमरा - 3 में कुछ विद्यार्थियों को बिना सील के खोरठा भाषा का प्रश्न पत्र प्राप्त हुआ. अभ्यर्थियों ने आरोप लगाया कि उन्हें जो प्रश्नपत्र मिले थे, उनकी सील पहले से ही खुली हुई थी. अभ्यर्थियों ने बताया कि इसकी जानकारी परीक्षा केंद्र के प्रबंधक को भी दी गई है. बता दें कि जेएसएससी सीजीएल परीक्षा के लिए हजारीबाग में कुल 70 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे. वहीं परीक्षा को तीन पालियों में आयोजित किया गया था. इसके अलावा परीक्षा केंद्र के 100 मीटर की परिधि में धारा 144 भी लागू किया गया था.


बिहार-झारखंड की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Bihar-Jharkhand News in Hindi और पाएं Bihar-Jharkhand latest news in hindi हर पल की जानकारी. बिहार-झारखंड की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!