Benefits of kiwi fruit: कीवी कोई साधारण फल नहीं है. प्राचीन काल से ही इसके औषधीय गुणों के लिए इसे महत्व दिया जाता रहा है. कीवी के कई फायदे हैं. अगर आप इसे अपने आहार में शामिल करते हैं, तो यह कई मायनों में आपके स्वास्थ्य के लिए लाभदायक हो सकता है. इसके आप पोषक तत्वों का अधिकतम लाभ उठाना चाहते हैं तो इसे कच्चे फल के रूप में ही खाना सबसे अच्छा तरीका है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

प्लेटलेट्स बढ़ाने में मदद करे
डेंगू के मरीजों के लिए कीवी खाना काफी फायदेमंद होता है. डेंगू के मरीजों का प्लेटलेट्स का स्तर गिर जाता है, जिसके कारण डॉक्टर्स भी कीवी खाने की सलाह देते हैं. प्लेटलेट्स बढ़ाने में कीवी काफी मदद करता है.


इम्यून को बूस्ट करें 
कीवी में विटामिन सी काफी अधिक मात्रा पाई जाती है, जो शरीर के रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है. ये बॉडी को रोगों से लड़ने मे मदद करता है. कीवी बच्चों को लिए भी काफी फायदेमंद होता है. अगर बच्चों को कीवी खिलाया जाए तो उनके बॉडी के विकास में मदद मिलती है. संक्रमण होने का खतरा भी कम होता है.


पाचन और कब्ज में फायदेमंद


कीवी में फायबर की मात्रा पाई जाती है, जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करता है. कीवी का सेवन करने से पाचन से जुड़ी कब्ज जैसी समस्या से छुटकारा मिलता है.


ब्लड प्रेशर को कम करे
कीवी दिल से जुड़ी समस्या के लिए बहुत ही लाभदायक होता है. कीवी में मैग्नीशियम और पोटैशियम अधिक मात्रा में मौजूद होता है. जिसके कारण इसका सेवन करने से रक्तचाप की समस्या को कम करने में सहायता मिलती है. कीवी का सेवन करने से बॉडी में कोलेस्ट्रॉल का लेवल भी नियंत्रित रहता है.


डिस्क्लेमर- यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य अध्ययन पर आधारित है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.


ये भी पढ़ें- Benefits of khajoor tea: खजूर की चाय में छिपे है कई सेहतमंद राज, फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान