Health and Nutrition Benefits of Pears: नाशपाती बेल के आकार का हरा फल है, जो विटामिन सी से भरपूर होता है. नाशपाती की कई प्रकार की किस्में हैं और वे दुनिया भर में आसानी से उपलब्ध हैं. यह खाने योग्य फल न केवल विटामिन सी, बल्कि मैग्नीशियम, तांबा, फोलेट, मैंगनीज, फाइबर और विटामिन के से भी भरपूर होता है. नाशपाती हार्ट को स्वस्थ रखता है, पाचन को ठीक करता है. इसके साथ ही लीवर को भी हेल्दी रखता है. आइए जानते हैं कि नाशपाती खाने के और कौन-कौन से फायदे हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पाचन के लिए फायदेमंद 


नाशपाती पाचनतंत्र के लिए लाभदायक है. नाशपाती में फायबर की मात्रा पाई जाती है, जिसके कारण यह पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में मदद करता है. नाशपाती खाने से कब्ज से राहत मिलती है. 


रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए 


विटामिन सी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है. इसलिए विटामिन से भरपूर नाशपाती को अपनी डायट में जरूर शामिल करें. 


हृदय के लिए लाभकारी


नाशपाती पोटेशियम से भरपूर होती है, जिसके कारण रक्तचाप को कम किया जा सकता है. इसके अलावा, हर दिन नाशपाती खाने से रक्त प्रवाह को बढ़ाने में मदद मिलती है और दिल के स्ट्रोक की संभावना को रोका जा सकता है. 


ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में मदद करे


अगर आप शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाना चाहते हैं तो आप नाशपाती को अपने डायट में शामिल कर सकते हैं.  


वजन घटाने में सहायक


नाशपाती एक कम कैलोरी वाला फल है. इसमें फायबर की मात्रा होने के कारण यह अधिक समय तक पेट को भरा रखता है.  


डायबीटिज को कम करे


सेब और नाशपाती दोनों को मधुमेह के खतरे को कम करने में विशेष रूप से सहायक माना जाता है, क्योंकि इनमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है. जो रक्त शर्करा के स्तर को कम रखने में मदद करता है. अध्ययन के अनुसार, नाशपाती खाने से मधुमेह के खतरे को कम किया जा सकता है.


ये भी पढ़ें- Benefits of giloy:जानें औषधीय गुणों से युक्त गिलोय के 5 सेहतमंद फायदे


डिस्क्लेमर- यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य अध्ययन पर आधारित है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.