Arthritis Home Remedy: गठिया एक ऐसी बीमारी है जो किसी भी उम्र के लोगों को हो सकती है, लेकिन आमतौर पर यह बीमारी वयस्कों को ही होती है. गठिया रोग के कई प्रकार हैं, जिनमे रूमेटाइड गठिया और ऑस्टियोआर्थराइटिस शामिल है. इस बीमारी के कारण घुटनों, कूल्हों, पैरों, हाथों में दर्द होने लगती है. आइए जानते हैं इस समस्या को किन घरेलू उपायों से दूर किया जा सकता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दिनचर्या में व्यायाम को शामिल करें: अगर आपको गठिया की समस्या है तो आपका किसी भी फिजिकल एक्टिविटी को करना आपके दर्द को बढ़ा सकती है. लेकिन व्यायाम एक ऐसी फिजिकल एक्टिविटी है, जो आपके वजन को कंट्रोल में रखता है. इसके साथ ही जोड़ों के आसपास की मांसपेशियों को मजबूत बनाता है. जो गठिया में होने वाले जोड़ों के दर्द को कम करने में मदद करता है.


रोजाना मालिश करें: प्रतिदिन मांसपेशियों और जोड़ों की मालिश करके गठिया के दर्द को कम किया जा सकता है. कई शोधों में पाया गया है कि मालिश करने से बॉडी में स्ट्रेस हार्मोन कोर्टिसोल का कम बनता है. 


हॉट थैरेपी: हॉट थेरेपी के अंतर्गत आप गर्म पैड और गर्म पानी की बोतल से आप जोड़ों की सिकाई कर सकते हैं. इससे जोड़ों में होने वाले दर्द को कम किया जाता है.


ये भी पढ़ें- benefits of neem: ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने से लेकर कई बीमारियों से छुटकारा दिलाता है नीम, जानें इसके 5 सेहतमंद फायदे


कोल्ड थेरेपी: कोल्ड थेरेपी से गठिया के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद होता है. कोल्ड थेरेपी के लिए बर्फ के टुकड़े को प्रभावित स्थान पर रखने पर यह जोड़ों में होने वाले दर्द, जलन और सूजन को कम करता है. 


हल्दी: मसाले के रूप में इस्तेमाल होने वाले हल्दी में करक्यूमिन होता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट और सूजन को कम करने का गुण मौजूद होता है. इसके अलावा यह गठिया रोग में होने वाले जोड़ों के दर्द से निजात भी दिलाता है. प्रतिदिन हल्दी की थोड़ी सी मात्रा को दूध में मिलाकर सेवन करने से गठिया के मरीजों को सूजन और दर्द से राहत मिल सकती है.


मछली का तेल: अगर आप गठिया के कारण जोड़ों के दर्द से परेशान हैं तो आप अपने डाइट में ओमेगा-3 फैटी एसिड को जरूर शामिल करें. ओमेगा-3 फैटी एसिड मछली के तेल में पाया जाता है, जो जोड़ों के दर्द को कम करता है. 


Disclaimer- यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य अध्ययन पर आधारित है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.वजन घटाएं: अधिक वजन होने के कारण जोड़ों पर दबाव पड़ता है. जिससे आपको जोड़ों में दर्द की समस्या हो सकती है. जोड़ों के दर्द को कम करने के लिए वजन घटाना अधिक महत्वपूर्ण है.