Dengue symptoms: डेंगू एक ऐसी बीमारी है जो मादा एनाफिलीज मच्छर के काटने से होती है. इसके लक्षण सामान्य तौर पर फ्लू की तरह होते हैं. डेंगू बुखार के लक्षण मच्छर काटने के 4 दिनों बाद दिखाई देने लगते हैं. डेंगू का अगर सही समय पर इलाज न किया जाए तो ये जानलेवा भी हो सकता है. आइए जानें डेंगू के कुछ लक्षणों के बारें में..


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

उल्टी होना 
अगर आपको बार-बार उल्टी हो रही है तो सावधान हो जाएं, क्योंकि ये लक्षण डेंगू के हो सकते हैं. इस लक्षण का संकेत है कि मरीज की आंतें प्रभावित हो रही हैं. 


थकान महसूस होना
डेंगू को हड्डी तोड़ बुखार के नाम से भी जाना जाता है. डेंगू वारयस व्यक्ति के मांसपेशियों को प्रभावित करता है. जिसके कारण शरीर में सूजन हो जाती है और दर्द के साथ थकान भी महसूस होती है. अगर आप बुखार के साथ शरीर में तेज दर्द और थकान महसूस कर रहें हैं तो पेनकिलर न लें. तुरन्त डॉक्टर से संपर्क करें.


तेज बुखार 
तेज बुखार होना भी डेंगू के लक्षणों में से एक है. अगर लगातार 100.4 F से ऊपर बुखार रह रहा है और दवा का सेवन करने के बावजूद भी ठीक नहीं हो रहा है. तो तुरन्त डॉक्टर से सलाह लें.


डिस्क्लेमर- यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य अध्ययन पर आधारित है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.


ये भी पढ़ें- Benefits of Phitkari: त्वचा-बालों के लिए फायदेमंद हो सकती है फिटकरी