Ramgarh: पूरे देश में इन दिनों दुर्गा मां का नौ दिनों का त्यौहार नवरात्रि मनाया जा रहा है. इन नवरात्रि के दिनों में मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा की जाती है.  जगह जगह पंडाल लगाए जाते हैं. शारदीय नवरात्रि का आज 7वां दिन हैं. वहीं, झारखंड के सिद्ध शक्तिपीठ रजरप्पा मंदिर में नवरात्र के सातवें दिन आज मां कालरात्रि की पूजा हो रही है. नवरात्रि के इस मौके पर मां का दरबार रंग बिरंगे फूलों से सजाया गया है. इस अवसर पर विभिन्न प्रदेश से श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ रही है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

विभिन्न राज्यों से आ रहे हैं श्रद्धालु
मां दुर्गा के शक्तिपीठों में से एक रजरप्पा मंदिर है. मां कालरात्रि के पूजा के दौरान मौके पर मंदिर के मुख्य पुजारी ने बताया कि भारत के विभिन्न राज्यों से आये हुए श्रद्धालु अपना अनुष्ठान कर रहे है. इस बार नवरात्र में बहुत से महापुरुष लोग अपनी गुप्त सिद्धि के लिए रात में आते है. वह दिन में कहां जाते है यह किसी को पता नहीं चलता है. 


सुबह 4 बजे से खुलते हैं मंदिर के पट
झारखंड के रामगढ जिले के रजरप्पा स्थित मां छिन्नमस्तिके मंदिर में नवरात्र का त्यौहार धूमधाम से मनाया जा रहा है. मां कालरात्रि की पूजा में लीन है साधक और श्रद्धालु आज सुबह 4 बजे से ही मंदिर के पट खुलते ही भक्तों की भीड़ लग जाती है. जिसमे विभिन्न राज्यों के श्रद्धालु शामिल हुए है. मंदिर न्यास समिति के पुजारी ने बताया कि नवरात्रि के नौ देवियों के उपासक का महान पर्व है. आज सप्तमी को कालरात्रि की पूजा है. काल रात्रि की पूजा करने से मनुष्य को काल के चक्र से मुक्ति मिलती है. वह जल या भय हो कठिन से कठिन विपत्ति के लिए काल रात्रि की पूजा की जाती है. यह काली के रूप है. आज रजरप्पा में काल रात्रि की पूजा हो रही है. 


(रिपोर्टर-झूलन अग्रवाल)


ये भी पढ़िये: 'मईया के टिकवा' देवी गीत के साथ शिल्पी राज एक बार फिर आईं हंगामा मचाने