जहानाबाद: बिहार के जहानाबाद में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अपात्र और अयोग्य किसान अब कृषि विभाग के रडार पर हैं. इसे लेकर कृषि विभाग ने वसूली की कार्रवाई शुरू कर दी है. वहीं इस कार्रवाई से आयोग्य किसानों में हड़कंप मचा हुआ है. दरअसल, पीएम किसान सम्मान निधि के तहत केंद्र सरकार द्वारा किसानों को हर वर्ष तीन किस्तों में छह हजार रुपये देती है. इस सरकारी लाभ को कुछ अयोग्य लोगों ने रेबड़ी समझ लिया और दनादन किसान सम्मान निधि में मिलने वाली राशि लेते रहे. जो कथित किसान उक्त लाभ के लायक ही नहीं थे. उन्होंने भी योजना का लाभ उठा लिया. अब उनसे राशि की वसूली की जा रही है. राशि लौटाने के लिए नोटिस भेजा जा रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जिले में अब तक कुल 486 किसान अयोग्य पाए गए है. जिनमें एक नगर परिषद क्षेत्र के एरकी गांव निवासी अजीत कुमार है. सफेद टी शर्ट पहने हुए अजीत कुमार काफी सुखी संपन्न व्यक्ति है. इनका शहर में कई जगहों पर बड़े-बड़े मकान, होटल एवं काफी जमीन है. इसके साथ ही ये इनकम टैक्स पेयी भी है. इन्होंने भी किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को मिलने वाली राशि का कई किस्त का लाभ उठाया है. इनसे पूछने पर बताया कि वह इस इलाके में वन टू टेन किसानों में मेरी पहचान है. साइड से मेरा कुछ व्यवसाय भी है. उनका कहना कि हम इनकम टैक्स पेयी जरूर है. अगर रिकवरी का नोटिस आता है तो सरकार के इस फैसले को स्वागत करते हुए पैसा वापस कर देंगे. लेकिन अभी तक कृषि विभाग से उन्हें कोई नोटिस नहीं आया है.


यह भी पढ़ें- Jharkhand BJP: झारखंड भाजपा चुनाव प्रबंधन समिति की बैठक, बूथ कार्यकर्ताओं की भूमिका पर किया मंथन


वहीं सदर प्रखंड के कल्पा पंचायत के कल्पा गांव निशांत कुमार भी किसान सम्मान निधि के तहत पांच किस्त का लाभ लिया था, परंतु इन्हें कृषि विभाग द्वारा नोटिस मिलने के बाद ये सारा पैसा तकरीबन 10 हजार रुपये विभाग को लौटा दिए. इन्होंने बताया कि हम इनकम टैक्स पेयी है. जानकारी के अभाव में किसान सम्मान निधि योजना का लाभ ले लिया था. लेकिन नोटिस आते ही विभाग को सारा पैसा लौटा दिया. उन्होंने बताया कि जानकारी के अभाव में ये लाभ उठाया था. अगर जानकारी होती कि इनकम टैक्स पे करने वालों के लिए ये लाभ लेना नहीं है तो हम ऐसा करते ही नहीं.


इधर जिला कृषि पदाधिकारी संभावना ने बताया कि जिले में कुल 486 किसान अयोग्य पाए गए है. जो अब तक किसान सम्मान निधि के तहत लाभ उठा रहे थे. फिलहाल इन अयोग्य किसानों को नोटिस भेजा गया है और उनसे रिकवरी का कार्य किया जा रहा है. फिलहाल अभी तक 74 लोगों से वसूली की जा चुकी है. शेष किसानों से उनके बैंक अकाउंट को लेनमार्क किया गया है. सरकार अब उनके बैंक खाते से पैसा वसूल करेगी. उन्होंने बताया कि 486 अयोग्य किसानों से पीएम किसान सम्मान निधि के 69लाख 88 हजार रुपये की वसूली की जानी है. कृषि विभाग ने वसूली की कार्रवाई भी शुरू कर दी है. अभी तक 74 अयोग्य किसानों ने 9लाख 54 हजार रुपये लौटा भी दिया हैं. जबकि शेष किसानों से नोटिस भेजकर वसूला जा रहा है.


इनपुट- मुकेश कुमार 


बिहार की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Bihar News in Hindi और पाएं Bihar latest News in Hindi  हर पल की जानकारी . बिहार की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!