पाकुड़: झारखंड के पाकुड़ में सरकार ने किसानों के लिए सौगात दिया है. सरकार ने मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना चालू करके किसानों के चेहरे में खुशिया ला दी है. झारखंड में सरकार ने मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना चालू किया है. जिसके तहत किसानों को उनकी जमीन के अनुसार डीबीटी के जरिए उनके बेंक खाते में पैसा दिया जाता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

झारखंड में सरकार ने मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना की शुरुआत की है. जिसके तहत किसानों को उनकी जमीन के मुताबिक सीधे बेंक खाते में डीबीटी के जरिये पैसा ट्रांसफर किया गया. इससे किसानो को कर्ज नही लेना होगा वह समय रहते ही खाद बीज खरीदकर खेती कर सकेंगे. 


 



इससे किसानो की आर्थिक स्थिति मजबूत होगी और आत्मनिभर होने में मदद मिलेगा साथ ही किसानो की आय भी दुगुनी होगी. सरकार का सपना है कि किसान ज्यादा से जयादा खेती करे ताकि किसानों की आय दुगुनी हो सके. मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना की चर्चा हर तरफ हो रही है. इस योजना के लाभ पा चुके लाभुकों ने राज्य के मुख्यमंत्री को धन्यवाद भी दिया है.


पाकुड़ जिले में 50 फिसदी किसानों के बीच डीबीटी के माध्यम से किसानों के खाते में रूपये भेजा गया. जिले में मुख्यमंत्री आशीर्वाद योजना के तहत 27 हजार 700 किसानों के बीच डीबीटी के माध्यम से 11 करोड 9 लाख रुपया सीधे किसानों के बेंक खाते में पहली किस्त स्थान्तरित किया गया है. जो सीधे किसानो के बेंक खाते में भेजा गया है.


दूसरी किस्त भी आने वाले दिनों में दी जाएगी. इस योजना के तहत प्रति एकड़ 5 हजार रुपया किसानों को आर्थिक सहायता दिया जाएगा. जिन किसानों का एक एकड़ भूमि है उन्हें पांच हजार रूपए का 50 प्रतिशत ढ़ाई हजार रुपए और जिन्हें पांच एकड़ भूमि है उन्हें 25 हजार रुपए का 50 प्रतिशत 12,500 रुपए भूगतान किया गया है. अधिकतम 5 एकड़ तक 25 हजार रुपया दिया जा रहा. 


मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना राज्य सरकार की एक नई पहल है. इसका उद्देश्य किसानों की आय दोगुनी करना है.मुख्यमंत्री रघुवर दास ने 21 दिसंबर 2018 को इस योजना की घोषणा की थी. इस योजना के तहत दो हेक्टेयर तक की कुल खेती की योग्य भूमि धारक किसान परिवारों को एकमुश्त राशि प्रति परिवार प्रति वर्ष प्रदान की जाएगी.