Ranchi: खूंटी के कई गांव के इलाकों में जनवितरण प्रणाली दुकान पर राशन खरीदारी करने जा रहे लोगों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. जनवितरण प्रणाली दुकानों पर इंटरनेट सेवाएं काम नहीं कर रही है. साथ ही लोगों को पांच बार अंगुली चिन्ह मशीन पर देने से काफी समय जनवितरण दुकान में लगने से ग्रामीण परेशान हैं. उनका कहना है कि सुबह के समय राशन लेने जन वितरण आते हैं. वहीं, कभी नेट काम नहीं करता है तो दिक्कतें आती है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

घंटों का समय हो रहा बर्बाद
पोढ़ा, कुसुम टोली के लोगों का कहना है कि राशन खरीदने में सारा दिन चला जाता है जिसके कारण ग्रामीण अपने काम पर नहीं जा पाते हैं. साथ ही सभी को पांच बार मशीन में अंगुली चिन्ह लगाने पड़ते है जिसमें कम से कम दो घंटे का समय जाता है. लम्बी लाइन होने के कारण सारा दिन बर्बाद हो जाता है.  राशन लेने आए लोगों का कहना है कि ऐसी लचर व्यवस्था नए तरीके का ईजाद करने से आ गयी है. उनका कहना है कि पुराने तरीके से ही राशन लेना बेहतर था. वैसा नियम लगाने से हम ग्रामीणों को राशन लेने में आसानी होगी. 


पांच बार लगाना पड़ रहा अंगुठा
कर्रा के डीलर विनोद प्रसाद सोनी के दुकान में पहुंची गरीब लाभुक महिलाओं ने बताया कि पांच बार अंगुठा सभी लोगों को लगाते-लगाते समय काफी लग जाता है. नेट भी ठीक से काम नहीं करने के कारण अंगुठा लगाने में ही पूरा समय लग जाता है. थम्ब प्रेषण मशीन को भी वहां ले जाना पड़ता है, जहां पर मशीन का सही सर्वर काम कर सके. ऐसी ऑनलाइन प्रक्रिया व्यवस्था के कारण सभी सर्वर का इंतजार करने में ही समय बिताने पर मजबूर हो जाते हैं. इस प्रकार की कठिनाइयों का सामना ग्रामीण पिछले काफी समय से कर रहे हैं.


ये भी पढ़िये: सीएम हेमंत सोरेन ने आचार संहिता उल्लंघन मामले में दिया आवेदन, उपस्थित होने पर मांगी छूट