रांची: मुख्यमंत्री रघुवर दास की कोशिशों का नतीजा है कि झारखंड के 11 जिले ओडीएफ घोषित हो गए हैं और बाकी बचे जिलों में युद्ध स्तर पर काम हो रहा है. इसी बीच मुख्यमंत्री ने ऑनलाइन स्वच्छता सर्वेक्षण की शुरुआत की और 2 अक्टूबर तक प्रधानमंत्री मोदी के सपने को पूरा करने का संकल्प दोहराया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

स्वच्छता अभियान में झारखंड तेजी से आगे बढ़ रहा है. यहीं वजह है कि 24 में से 11 जिले ODF घोषित हो गए हैं और बाकी बचे जिले भी ODF होने की राह पर हैं. 2 अक्टूबर को महात्मा गांधी की जयंती पर बापू को श्रद्धांजलि स्वरूप स्वच्छ झारखंड बनाने के अभियान में सब जुटे हैं. राष्ट्रीय स्तर की एजेंसी से स्वच्छता सर्वेक्षण का काम 1 अगस्त से 31 अगस्त तक किया जाना है. स्वच्छता सर्वेक्षण के दौरान कुल 100 अंक का प्रावधान किया गया है जिसमें तीन कैटेगरी रखे गए हैं. मुख्यमंत्री रघुवर दास की कोशिश है कि स्वच्छता के मामले में झारखंड अव्वल राज्य बने. 


मुख्यमंत्री रघुवर दास का कहना है कि हर साल में 2 अक्टूबर 2018 तक महात्मा गांधी के चरणों में स्वच्छा झारखंड देना है. 



इस अभियान में आमलोगों की भागीदारी पर जोर दिया गया है और इसका दायित्व सभी पंचायतों के मुखिया और जनप्रतिनिधियों को दिया गया है. स्वच्छता के मामले में काफी बदलाव दिखता है. कूड़ा-कचरा के उपयोग के लिए गोवर्धन योजना चलाई जा रही है. रघुवर सरकार की कोशिशों से स्वच्छता के क्षेत्र में झारखंड लगातार बेहतर प्रदर्शन कर रहा है. स्वच्छ भारत और स्वच्छ झारखंड का सपना तभी साकार होगा जब इसमें आम लोगों की भागीदारी होगी. 


(Exclusive Feature)