Lohardaga Assembly Seat: लोहरदगा विधानसभा झारखंड के 81 विधानसभा क्षेत्र में से एक विधानसभा है. बगडू पहाड़ यहां की विशेष पहचान है. लोहरदगा विधानसभा क्षेत्र में सदर प्रखंड के अलावे, कुडू, किस्को, पेशरार और भंडरा प्रखंड का कुछ क्षेत्र आता है. लोहरदगा जिला के सेन्हा प्रखंड क्षेत्र विशुनपुर विधानसभा में आता है. जो गुमला जिला के अंतर्गत आता है. लोहरदगा विधानसभा सीट कांग्रेस या फिर बीजेपी के खाते में रही है, लेकिन आजसू और बीजेपी के गठबंधन के बाद यह सीट आजसू पार्टी को चली गई. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आजसू पार्टी से कमल किशोर भगत विधायक रहे. इनके आकस्मिक निधन के बाद सीट वापस कांग्रेस के खाते में चली गई. बीजेपी उम्मीदवार के लिए हमेशा मांग करते आएं हैं. झारखंड गठन के बाद लोहरदगा विधानसभा सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार सुखदेव भगत दो बार विधायक रहे. पूर्व विधायक कमल किशोर भगत को सजा होने के बाद सदस्यता खत्म होने के बाद सुखदेव भगत ने उपचुनाव जीता था. 


साल 2005 के झारखंड विधानसभा चुनाव में 2 महिला समेत 17 प्रत्याशियों ने चुनाव लड़ा था. चुनाव में सबसे अधिक 35,023 वोट पाकर कांग्रेस के सुखदेव भगत क्षेत्र के विधायक निर्वाचित हुए थे. बीजेपी इस चुनाव में सबसे अधिक वोट पाने वाली दूसरे नंबर की पार्टी बनी थी. बीजेपी के सधनू भगत को 28,243 वोट मिला था. स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ने वाले कर्मा उरांव को 12,158 वोट से संतोष करना पड़ा था. 


वर्ष 2009 के विधानसभा चुनाव में लोहरदगा विधानसभा सीट से 16 प्रत्याशियों ने पर्चा दाखिल किया था. इनमें 14 पुरुष और 2 महिला भी थी. इस विधानसभा सीट पर पहली बार आजसू के उम्मीदवार ने कमल किशोर भगत ने जीत दर्ज की थी. कमल किशोर भगत 35,816 वोट पाकर लोहरदगा के विधायक बने थे. कांग्रेस उम्मीदवार सुखदेव भगत दूसरे नंबर पर रहे. इनको 35,210 वोट मिले थे. सघनू भगत तीसरे नंबर पर रहे थे. इनको 28,946 वोट मिले थे. 


यह भी पढ़ें:मनोहरपुर विधानसभा में जोबा माझी का वर्चस्व! इस बार BJP क्या JMM को देगी मात?


साल 2019 के झारखंड विधानसभा चुनाव में लोहरदगा विधानसभा सीट पर 74,380 वोट पाकर कांग्रेस प्रत्याशी डॉ रामेश्वर उरांव विधायक बने. झारखंड में महागठबंधन सरकार में उरांव वित्त मंत्री भी रहे. बीजेपी इस चुनाव में दूसरे नंबर की पार्टी रही. कांग्रेस छोड़कर बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ने वाले सुखदेव भगत को 44,230 वोट मिले थे. आजसू पार्टी उम्मीदवार नीरू शांति भगत तीसरे स्थान पर रही. इनको कुल 39,916 वोट मिले थे.


यह भी पढ़ें:Jaganathpur Assembly: BJP के कोड़ा दंपत्ति और कांग्रेस के सोनाराम सिंकू में टक्कर!


झारखंड की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें  Jharkhand News in Hindi और पाएं Jharkhand latest news in hindi  हर पल की जानकारी. झारखंड की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!