दुमका: लोकसभा चुनाव 2024 में झारखंड की दुमका लोकसभा सीट पूरे देश में चर्चा में रही. वहीं इस सीट के नतीजे अब पूरे देश की नजर है. दुमका में 7875 वोट से भाजपा आगे और सीता सोरेन को मिले 36834 वोट है. इसका मुख्य कारण यह है कि उस सीट पर सोरेन परिवार के बीच मुकाबला है. दरअसल भाजपा ने इस सीट जेएमएम के अध्यक्ष शिबू सोरेन की बड़ी बहू सीता सोरेन को अपना उम्मीदवार बनाया है, जिन्होंने चुनाव से ठीक पहले अपने परिवार से बगावत करके बीजेपी में शामिल हुई थी. इस सीट परउनका मुकाबला झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) के नलिन सोरेन से है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दुमका लोकसभा सीट को झामुमो का गढ़ माना जाता है. क्योंकि इस सीट पर झामुमो पार्टी 1989 से लेकर 2014 तक लगातार जीत दर्ज करती आयी. शिबू सोरेन से यहां से जीतकर 8 बार संसद पहुंच चुके हैं. लेकिन साल 2019 में हुए लोकसभा चुनाव में भाजपा के सुनील सोरेन ने शिबू सोरेन को हरा दिया था. हालांकि, लोकसभा 2024 के चुनाव कई मायनों में अहम माना जा रहा है. क्योंकि भाजपा ने इस सीट पर शिबू सोरेन को हराने वाले अपने सांसद सुनील सोरेन का टिकट काटकर शिबू सोरेन की बहू जामा विधायक सीता सोरेन को उम्मीदवार बनाया. जबकि झामुमो ने भी इस सीट पर अपना प्रत्याशी बदल दिया है. झामुमो का तरफ से नलिन सोरेन इस सीट से चुनावी मैदान में है. ऐसे में इस सीट पर जो भी प्रत्याशी चुनाव जीतेगा वह पहली बार संसद बनेगा.


दुमका लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत कुल छह विधानसभा क्षेत्र आते हैं, जिनमें जामा, दुमका, शिकारीपाड़ा, जामताड़ा, नाला और सारठ शामिल हैं. इन छह विधानसभा क्षेत्रों में से चार दुमका, जामा, शिकारीपाड़ा और नाला को झारखंड मुक्ति मोर्चा का गढ़ माना जाता है. वहीं जामताड़ा में कांग्रेस का दबदबा रहा है और सारठ में भाजपा का दबदबा है.


साल 2024 के लोकसभा प्रत्याशी


बीजेपी- सीता सोरेन


बसपा- परेश मरांडी


सीपीआई- राजेश किस्कू


एसएपी- मुन्नी हांसदा


एपीओआई- राजू इमानुएल मुर्मू


पीपीआई(डी)- जोनाथन मार्डी


जेएमएम- नलिन सोरेन


इंसाफ- एलेश हांसदा


लोखाप- अनिल टुडू


आईएनडी- बेबीलता टुडू


आईएनडी- बाघराय सोरेन


आईएनडी- बीरेन मोहली


आईएनडी- श्रीलाल किस्कू


आईएनडी- कामिश्नर मुर्मू


आईएनडी - महाशोन मुर्मू


आईएनडी- मनोज हेम्ब्रोम


आईएनडी- निर्मल सोरेन


आईएनडी- संजय टुडू


आईएनडी- सुशांति हेम्ब्रोम


ये भी पढ़ें- Godda Lok Sabha Result 2024: निशिकांत दुबे और प्रदीप यादव के बीच चुनावी लड़ाई, गोड्डा के वोटर्स के मन क्या है 4 जून को आएगा सामने?