Lalan Singh Profile: नरेंद्र मोदी ने आज (9 जून) को लगातार तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री पद की शपथ ली. उनके साथ उनके मंत्रिमंडल के साथियों ने भी शपथ ली. मोदी कैबिनेट में बिहार के भी कई सांसद मंत्री बने हैं. इनमें मुंगेर लोकसभा सीट से जेडीयू सांसद राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह भी शामिल हैं. बता दें कि मोदी सरकार के पिछले कार्यकाल में जब नीतीश कुमार एनडीए से अलग हो गए थे तो ललन सिंह बीजेपी पर काफी हमलावर देखे जाते थे. ललन सिंह की अक्सर संसद में बीजेपी नेताओं के साथ नोंकझोंक हो जाती थी. एक बार तो उनकी अमित शाह से भी गहमाहमी हो गई थी. अब वह मोदी सरकार में मंत्री बन चुके हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बता दें कि ललन सिंह 31 जुलाई 2021 से 29 दिसंबर 2023 तक जेडीयू के राष्ट्रीय पार्टी अध्यक्ष के तौर पर अपनी सेवाएं दे चुके हैं. लोकसभा चुनाव से पहले पार्टी के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था उस समय नीतिश कुमार को पार्टी की कमान संभालनी पड़ी थी. उन्होंने लोकसभा चुनाव लड़ने के कारण पार्टी अध्यक्ष पद से इस्तीफा दिया था. ललन सिंह बिहार के मुख्यमंत्री और जेडीयू अध्यक्ष नीतीश कुमार के काफी करीबी नेताओं में से एक माने जाते हैं. भूमिहार जाति से आने वाले ललन सिंह हमेशा ही नीतीश कुमार के सबसे प्रमुख रणनीतिकार के रूप में जाने जाते रहे हैं. लंबा राजनीतिक अनुभव रखने वाले ललन सिंह को पहली बार केंद्र सरकार में मंत्री बनने का मौका मिला है. 


ये भी पढ़ें- Annapurna Devi Profile: कभी लालू यादव की करीबी होती थीं अन्नपूर्णा देवी, एक बार फिर मोदी कैबिनेट में आएंगी नजर!


वह चार बार के लोकसभा सदस्य हैं जबकि एक बार राज्यसभा के लिए निर्वाचित हुए थे. 69 वर्षीय राजीव रंजन सिंह उर्फ़ ललन सिंह स्नातक करने के बाद समाजवादी आंदोलन से जुड़े. पहली बार वर्ष 2000 में राज्यसभा के लिए निर्वाचित हुए. पिछले लोकसभा चुनाव के दौरान भी उनके मंत्री बनने की बातें हुई थी लेकिन अंतिम मौके पर उनका शपथ टल गया था. वहीं कुछ महीने बाद में जदयू से आरसीपी सिंह केंद्र सरकार में मंत्री बने थे. ललन सिंह ने 2004 का लोकसभा चुनाव बेगूसराय लोकसभा क्षेत्र से जीता था. इसके बाद 2009 में वह मुंगेर लोकसभा क्षेत्र से जीते. इसके बाद 2019 में भी उन्हें मुंगेर से जीत मिली. इस बार भी वह मुंगेर से जीते हैं.