Lok Sabha Election 2024: लंबी जद्दोजहद के बाद आखिरकार बिहार एनडीए में सीटों का बंटवारा हो गया. सोमवार (18 मार्च) की शाम को बीजेपी के दिल्ली स्थित मुख्यालय से बिहार एनडीए की सीट शेयरिंग का ऐलान किया गया. बिहार की कुल 40 लोकसभा सीटों में से बीजेपी 17 सीटों पर तो वहीं जेडीयू 16 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. गठबंधन में शामिल चिराग पासवान की पार्टी लोजपा (रामविलास) को 5 सीटें तो वहीं उपेंद्र कुशवाहा की रालोमो और जीतन राम मांझी की हम को एक-एक सीट मिली है. हैरानी वाली बात ये रही कि बिहार एनडीए में केंद्रीय मंत्री पशुपति पारस की पार्टी रालोजपा को एक भी सीटें नहीं मिलीं. एक भी सीट नहीं मिलने से पशुपति पारस ने नाराज होकर मोदी सरकार से इस्तीफा दे दिया है. हालांकि, उन्होंने एनडीए से बाहर निकलने की घोषणा अभी तक नहीं की है. वहीं अब उपेंद्र कुशवाहा भी नाराज बताए जा रहे हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जानकारी के मुताबिक, कुशवाहा ने पहले तीन और फिर बाद में 2 सीटों की डिमांड की थी. रालोमो अध्यक्ष काराकाट के साथ ही सुपौल या सीतामढ़ी में से कोई एक सीट चाहते थे लेकिन सीट शेयरिंग फॉर्मूला जब सामने आया, ऐसा हुआ नहीं. बीजेपी ने उन्हें एक सीट पर ही निपटा दिया है. सिर्फ एक सीट मिलने से कुशवाहा कोपभवन में चले गए हैं. सूत्रों का कहना है कि इसी कारण से कुशवाहा सीट शेयरिंग के दौरान वाली प्रेस कॉन्फ्रेंस में भी शामिल नहीं हुए थे. कुशवाहा की पार्टी का कोई भी प्रतिनिधि मौजूद नहीं था.


ये भी पढ़ें- RJD On EVM: लोकसभा चुनाव से पहले RJD ने उठाए EVM पर सवाल, BJP के '400 पार' वाले नारे पर कही ये बात


प्रेस कॉन्फ्रेंस में बीजेपी की ओर से बिहार बीजेपी के प्रभारी विनोद तावड़े और बिहार बीजेपी के अध्यक्ष सम्राट चौधरी थे. तो नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू की ओर से संजय झा शामिल हुए थे. चिराग पासवान की पार्टी से राजू तिवारी, जीतनराम मांझी की पार्टी से रजनीश कुमार भी प्रेस कॉन्फ्रेंस में थे लेकिन पशुपति पारस की पार्टी के साथ ही कुशवाहा की पार्टी का कोई सदस्य इसमें मौजूद नहीं था. अब इसको लेकर सियासी गलियारों में चर्चा शुरू हो गई है. 


ये भी पढ़ें- Pashupati Paras: पशुपति पारस के सामने अब चार विकल्प, चौथा तो NDA और INDIA दोनों को दे सकता है तगड़ी टक्कर


वहीं पशुपति पारस ने आज यानी मंगलवार (19 मार्च) की सुबह-सुबह मोदी कैबिनेट से इस्तीफा दे दिया है. दिल्ली में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करके उन्होंने इसकी घोषणा कर दी है. आगे के भविष्य को लेकर उन्होंने कहा कि वह पटना में अपनी पार्टी के नेताओं संग बैठक करेंगे और पार्टी जो कहेगी वही कदम उठाएंगे. आगे के भविष्य के लिए वह अपनी पार्टी के नेताओं के संग विचार-विमर्श करेंगे. पारस ने इस दौरान पीएम मोदी की तारीफ करते हुए उनका आभार जताया. मोदी कैबिनेट से इस्तीफे का ऐलान करते हुए उन्होंने कहा कि मेरे साथ इंसाफ नहीं हुआ है.