Lok Sabha Election 2024: देश के मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार की ओर से लोकसभा चुनाव की घोषणा की जा रही है. विज्ञान भवन से चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस शुरू हो जारी है. मीडिया को संबोधित करते हुए मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि इस बार 1.82 करोड़ युवा वोटर्स मतदान करेंगे. उन्होंने कहा कि 18 से 29 साल के साढ़े 21 लाख वोटर हैं. राजीव कुमार ने बताया कि हम मतदाता सूची बनाने और सुधार की प्रक्रिया में राजनीतिक दलों का सहयोग लेते हैं. ड्राफ्ट रोल दिखाकर राय लेकर हमने सबसे सॉलिड मतदाता सूची तैयार की है. बिहार को लेकर मुख्य चुनाव आयुक्त इसका आंकड़ा पहले जारी कर चुके हैं. मुख्य चुनाव आयुक्त के अनुसार, बिहार में 7.64 करोड़ वोटर हैं इनमें 4 करोड़ पुरुष और 3.6 करोड़ महिला मतदाता हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बिहार में 9.26 लाख फर्स्ट टाइम वोटर हैं. वहीं 100 साल से अधिक उम्र के वोटरों की संख्या 21,689 है. प्रदेश में महिला मतदाताओं की संख्या 3.6 करोड़ महिला मतदाता हैं. मतदाताओं की मौत या उनका स्थान बदलने के कारण आयोग ने 16.7 लाख वोटरों के नाम हटा दिए हैं. वहीं पूरे देश में 1.82 करोड़ युवा वोटर्स हैं. इसमें से 18 से 29 साल के साढ़े 21 लाख वोटर हैं. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि महिला वोटर की संख्या 12 सीटों पर पुरुषों से ज्यादा है. 


ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: झारखंड में इस बार 21.67 लाख फर्स्ट टाइम करेंगे वोट, इनमें महिलाओं की संख्या ज्यादा


दिव्यांग वोटर घर से डाल सकेंगे वोट


राजीव कुमार ने कहा कि हिमालय से समुद्र तक और रेगिस्तान से बारिश वाले पूर्वोत्तर तक बूथों पर एक जैसी सुविधा होगी. 85 वर्ष से अधिक उम्र के सभी वोटर या दिव्यांग वोटर के घर फॉर्म भिजवाएंगे, ताकि वो घर से वोट डाल सकें. बूथ पर वो आएंगे तो उनको आयोग वोलेंटियर सहयोग करेंगे.