Lok Sabha Election 2024:  देश में लोकसभा चुनाव का ऐलान किसी भी वक्त हो सकता है. आम चुनाव संपन्न कराने के लिए चुनाव आयोग की ओर से कमर कसी जा चुकी है और तैयारियां अपने अंतिम पड़ाव पर हैं. चुनाव की तैयारियों का जायजा लेने के लिए इलेक्शन कमीशन की उच्चस्तरीय टीम आज बिहार पहुंचेगी. अपने तीन दिवसीय बिहार दौरे पर टीम प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में जाएगी और चुनाव तैयारियों की समीक्षा करेगी. ये टीम आज शाम को 6 बजे पटना पहुंच जाएगी. इस टीम का नेतृत्व मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार करेंगे. उनके साथ दोनों निर्वाचन आयुक्त अनूप चंद्र पांडेय और अरुण गोयल भी मौजूद रहेंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जानकारी के मुताबिक, बिहार पहुंचते ही मुख्य चुनाव आयुक्त की टीम संसदीय क्षेत्रवार समीक्षा शुरू कर देगी. मुख्य चुनाव आयुक्त के निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार पहले दिन शाम 07:30 बजे से 08:30 बजे तक पहली बैठक मुख्य चुनाव अधिकारी के अलावा पुलिस नोडल एवं सीपीएफ अधिकारियों के साथ होगी. कल यानी मंगलवार (20 फरवरी) को चुनाव आयोग की टीम सभी दलों के प्रतिनिधियों के साथ मीटिंग करेगी. उसी दिन दूसरी बैठक सुरक्षा इंतजामों पर की जाएगी. इस बैठक में प्रमंडलीय आयुक्तों, डिप्टी इलेक्शन आफिसर, सभी जिलों के एसएसपी एवं एसपी शामिल होंगे.


ये भी पढ़ें- Bihar: 'पलटू राम' वाले बयान पर केसी त्यागी को जीतन राम मांझी की नसीहत, बोले- कहीं ना कहीं गड़बड़ी है...


लोकसभा चुनाव को लेकर पुलिस-प्रशासन भी अपनी कमर कस चुका है. हाल ही में गया के एसएसपी आशीष भारती ने नक्सल प्रभावित छकरबंधा, इमामगंज, मैगरा, रोशनगंज क्षेत्र के अंतर्गत पड़ने वाले मतदान केंद्र वाले स्थल का निरीक्षण किया था. इस दौरान पैरामिलिट्री फोर्स के पदाधिकारी भी मौजूद थे. इस दौरान एसएसपी ने ग्रामीणों को भी अधिक से अधिक मतदान करने के लिए प्रेरित किया था. उन्होंने ग्रामीणों से कहा था कि यदि किसी प्रकार से पुलिस के सहयोग की आवश्यकता हो, तो तुरंत वरीय पुलिस पदाधिकारी, नजदीकी थाना से संपर्क करें.