Purnea Lok Sabha Result 2024: लोकसभा चुनाव के पहले और दूसरे चरण में बिहार में जिस सीट की सबसे अधिक चर्चा हुई, वो है पूर्णिया. पप्पू यादव की उम्मीदवारी ने इस सीट को हाई प्रोफाइल बना दिया. यहां तक कि पप्पू यादव के खिलाफ माहौल बनाने के लिए राजद नेता तेजस्वी यादव को पूर्णिया में कैंप करना पड़ गया. पप्पू यादव पूर्णिया से नामांकन से पहले कांग्रेस में शामिल हो चुके थे, लेकिन लालू प्रसाद यादव ने पूर्णिया से बीमा भारती को टिकट पकड़ा दिया. बीमा भारती फरवरी महीने में राजद कैंप में शामिल हुई थीं. हाथ से पूर्णिया निकलता देख पप्पू यादव ने भावनात्मक खेल खेल दिया. पप्पू यादव ने कहा था, मैं मर जाउंगा पर पूर्णिया छोड़कर नहीं जाउंगा. अंत में पूर्णिया में न पप्पू मानें और न ही लालू प्रसाद यादव. नतीजा, यहां त्रिकोणीय लड़ाई हुई. पप्पू यादव ने इस जंग को जीत लिया है.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

उन्होंने जेडीयू के संतोष कुमार कुशवाहा और राजद की बीमा भारती को पटकनी दी है. बीमा भारती को जहां कांग्रेस और वामदलों का भी समर्थन हासिल था, वहीं संतोष कुमार कुशवाहा को भाजपा, लोजपा आर और हम का भी साथ मिला हुआ था.


ये भी पढ़ें- सुशील कुमार सिंह या फिर अभय कुमार सिन्हा! औरंगाबाद के रण में कौन जमाएगा चुनावी रंग


पूर्णिया में मतदान प्रतिशत की बात करें तो यह 63.08 प्रतिशत रहा, जिसमें 60.44 प्रतिशत पुरुषों की भागीदारी रही और 65.89 प्रतिशत महिलाओं ने अपने मत का प्रयोग किया. 1.37 प्रतिशत अन्य वोटरों ने भी अपने मताधिकार का प्रयोग किया है. 


पूर्णिया लोकसभा चुनाव में कौन कौन उम्मीदवार 


  1. जेडीयू: संतोष कुमार 

  2. बसपा: अरुण दास 

  3. राजद: बीमा भारती 

  4. एआईएफबी: किशोर कुमार यादव 

  5. निर्दलीय: राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव 

  6. निर्दलीय: सत्येंद्र यादव 

  7. निर्दलीय: नोमान आलम 

  8. नोटा: नोटा 


ये भी पढ़ें- नवादा में कमल खिलेगा या फिर जलेगा लालटेन! यहां महिलाओं की कम वोटिंग से किसे फायदा?


2019 के चुनाव में क्या हुआ था 


लोकसभा चुनाव 2019 में जेडीयू के उम्मीदवार संतोष कुमार कुशवाहा को 6,32,924 वोट मिले थे. संतोष कुशहवाहा ने अपने प्रतिद्वंद्वी को 22.8 प्रतिशत वोटों के अंतर से अपने प्रतिद्वंद्वी को मात दी थी.