Patna: lok Sabha Elections 2024: राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के नेता तेजस्वी यादव ने आज अपना  घोषणा पत्र जारी किया है. राजद ऑफिस में प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान उन्होंने इसका ऐलान किया है. उन्होंने इसे परिवर्तन पत्र का नाम दिया है. इस दौरान उन्होंने 24 बड़े वादे किये हैं. तो आइये जानते हैं कि पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने 24 बड़े वादे के बारें में: 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पूर्व डिप्टी सीएम ने कहा कि विधानसभा चुनाव के दौरान हमनें जनता से जो वादे किये थे, उन्हें 17 महीने में पूरा करने की कोशिश की है. इस समय पर हमने जाति आधारित गणना कराई है. हमें वादा किया था कि तमिलनाडु की तर्ज पर आरक्षण सीमा बढ़ाई जाएगी, इसे भी पूरा किया है.  


पूर्व डिप्टी सीएम ने पूरे देश में 1 करोड़ नौकरी देने का वादा किया है. उन्होंने कहा कि अगर हमारी बनती है तो 15 अगस्त से पूरे देश में नौकरी देना वो शुरू कर देंगे. तेजस्वी ने कहा कि हमें जो कहा है, उसे पूरा किया है. 2024 में हमने जनता से 24 वादे किये हैं. उन्होंने अपने घोषणा पत्र में 500 रुपए में गैस सिलेंडर देने का वादा भी किया है.  उन्होंने बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिलाने का भी वादा किया है.  इसके अलावा 200 यूनिट फ्री बिजली देने का भी वादा किया है. गरीब महिलाओं को एक 1 लाख रुपये की सालाना मदद की जाएगी. 


अपने घोषणा पत्र में राजद ने कहा कि अगर हमारी सरकार बनी तो 10 फसलों पर एमएसपी दी जाएगी. स्वामीनाथ रिपोर्ट की जो सिफारिश थी, उसको पूरे देश में लागू करेंगे. अग्निवीर योजना को बंद किया जाएगा. ड्यूटी के दौरान मौत होने पर अद्ध सैनिक बलों को शहीद का दर्जा मिलेगा. इसके अलावा भागलपुर, पूर्णिया, रक्सौल, मुजफ्फरपुर और गोपालगंज में 5 नए एयरपोर्ट बनाए जाएंगे. 


उन्होंने आगे कहा कि बिहार को विशेष पैकेज दिया जाएगा.  मंडल कमीशन के बाकी बचे जितने भी सिफारिश हैं, उन्हें भी लागू किया जाएगा.पूरे देश में स्वास्थ्य का अधिकार हम लोग लागू करेंगे. 


सोशल मीडिया पर तेजस्वी ने कही ये बात 


घोषणा पत्र जारी करने के बाद तेजस्वी यादव ने सोशल मीडिया कहा,


'आने वाली 15 अगस्त से देश के युवाओं को बेरोजगारी से आजादी दिलाएंगे. सरकार बनने पर इसी 15 अगस्त से 30 लाख रिक्त पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. 70 लाख नए पदों का सृजन किया जाएगा. यानि कुल 1 करोड़ युवाओं को नौकरी. इस आने वाली रक्षाबंधन के दिन से गरीब परिवार की महिलाओं को प्रतिवर्ष 1 लाख रुपए की सहायता राशि दी जाएगी.